फसलों को बर्बाद कर रहे छुट्टा जानवर

फसलों को बर्बाद कर रहे छुट्टा जानवरgaonconnection

हरदोई। सूखे और बढ़ती महंगाई से किसानों का नुकसान हो रहा है, नीलगाय पहले से ही खेती बर्बाद कर रही थीं। ऐसे में अब सैकड़ों की संख्या में छुट्टा जानवर भी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

हरदोई जिला मुख्यालय से लगभग 39 किमी. दूर संडीला तहसील के दर्जनों गाँवों में पिछले एक साल से छुट्टा जानवरों ने आतंक मचाकर रखा है। किसानों को दिन-रात अपनी फसल की रखवाली करनी पड़ती है। संडीला तहसील के बालामऊ के किसान जीतू सिंह (45 वर्ष) ने इस बार तीन बीघे खेत में उड़द लगाया था, दिन-रात रखवाली करने के बाद भी उनकी फसल बर्बाद कर दी।

जीतू सिंह कहते हैं, “इतना महंगा, बीज, खाद लगाने के बाद अगर कुछ न मिले तो किसान क्या कर सकता है। धान, गेहूं, उड़द, मूंग सभी फसलें बर्बाद कर दे रहे हैं जानवर।” ये छुट्टा जानवर खेत में आलू, मटर, सरसों, जौ, गोभी, टमाटर, बैंगन आदि फसलों को रौंद कर पूरी तरह से बर्बाद कर दे रहे हैं। यहां के किसान खेतों में ही डेरा जमाए रहते हैं, पालियों में लोग खेत की सुरक्षा करते हैं। उसी गाँव के राम खेलावन कहते हैं, “इस बार जानवर गेहूं भी चर गए थे, सब्जियों की खेती में दिन-रात रखवाली करनी पड़ती है। इतनी महंगाई में खेती करना अब आसान नहीं है।”

स्वयं वालेंटियर: प्रियांशी मौर्य

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

स्कूल: श्रीजानकी प्रसाद इंटर कालेज, कछौना, हरदोई

Tags:    India 
Share it
Top