पनामा पेपर लीक से जुड़े दस्तावेज़ अब ऑनलाइन उपलब्ध

पनामा पेपर लीक से जुड़े दस्तावेज़ अब ऑनलाइन उपलब्धgaonconnection, पनामा पेपर लीक से जुड़े दस्तावेज़ अब ऑनलाइन उपलब्ध

वॉशिंगटन (एएफपी)। खोजी पत्रकारों के अंतरराष्ट्रीय कंसोर्टियम के दो लाख छद्म कंपनियों से जुडे पनामा दस्तावेजों के रिकार्ड अब आनलाइन उपलब्ध हो गए हैं।

आईसीआईजे ने कल कहा कि पनामा की विधि कंपनी मोसाक फोंसेका से लीक हुए 1.15 करोड़ दस्तावेज़ के आधार पर तैयार डाटाबेस में 3,60,000 उन लोगों और कंपनियों के नाम का खुलासा किया गया है जो इन गुमनाम छद्म कंपनियों के पीछे हैं।

इससे जाहिर होता है कि किस हद तक विश्व के अमीर, अपराधी ऐसी छद्म कंपनियों तैयार करते हैं ताकि कर और कानून प्रवर्तन एजेंसियों से छुपकर परिसंपत्ति जमा की जा सके और इसका हस्तांतरण किया जा सके।

अप्रैल में इस दस्तावेज पर आधारित रपट में विश्व के कुछ सबसे शक्तिशाली नेताओं, मसलन, रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून और अन्य का नाम अपतटीय कंपनियों से जोड़ा गया।

आइसलैंड के प्रधानमंत्री सिगमंडर डेविड गनलॉग्सन और स्पेन के उद्योग मंत्री जोस मैनुअल सोरिया को इन छद्म कंपनियों से नाम जुड़ने के मद्देनजर मजबूरन इस्तीफा देना पड़ा।

अब तक यह दस्तावेज आईसीआईजे और अंतरराष्ट्रीय मीडिया के चुनिंदा समूहों के पास थे जो मूल रूप से किसी रहस्यमय व्यक्ति जॉन डो ने मुहैया कराए थे। आईसीआईजे ने आज कहा कि वो सार्वजनिक हित में कुछ सूचनाओं का डाटाबेस प्रकाशित कर रहा है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.