पन्द्रह दिन में चौथा भूकम्प

पन्द्रह दिन में चौथा भूकम्पगाँव कनेक्शन

नई दिल्ली (भाषा)। नेपाल में भूकंप के दर्द से अभी उबर भी नहीं पाए थे कि अप्रैल के महीने में चौथी बार जब धरती डोली तो कंपकंपी छूट गई। उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में बुधवार शाम भूकंप के तेज झटके आए। इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.0 मापी गई।  

म्यांमार के मावलिक शहर से 74 किलोमीटर दक्षिण पूर्वी इलाके में भूकंप का केंद्र था। हालांकि भूकंप से किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। 

देहरादून, दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता, पटना सहित कई शहरों में लोग घरों से बाहर निकल आए। 

पिछलेे पंद्रह दिनों में चौथी बार आए भूकंप के झटकों ने दहशत पैदा कर दी है। 10 अप्रैल को पूरे उत्तर भारत सहित पाकिस्तान और अफगानिस्तान में तेज झटके आए, आठ अप्रैल को अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हिंदुकुश क्षेत्र में भूकंप की तीव्रता 5.0 थी। उसका केंद्र धरती की सतह से 78 किमी गहरा था। पांच अप्रैल को देश के पूर्वी राज्यों के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बुधवार को झटके पूर्वोत्तर, पश्चिम बंगाल,  ओडिसा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली तक में महसूस  किए गए।

पूर्वोत्तर में आज यह दूसरा भूकंप था और मणिपुर की राजधानी इंफाल के आसपास के क्षेत्रों में सुबह नौ बजकर 26 मिनट पर 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप दर्ज किया गया था।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top