पराग खरीदेगा कामधेनु योजना की डेयरी से दूध

पराग खरीदेगा कामधेनु योजना की डेयरी से दूधगाँव कनेक्शन

लखनऊ। पशुपालन विभाग की कामधेनू योजना के तहत दुग्ध उत्पादकों से दूध अब पराग खरीदेगा। प्रादेशिक कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन की प्रबंध निदेशक अर्चना अग्रवाल ने सभी डेयरियों को आदेश जारी कर दूध क्रय करने का निर्देश दिया है।

प्रदेश के 203 कामधेनू डेयरियों से हर दिन होने वाले 16,400 लीटर दूध को पराग खरीेदेगा। इस योजना को साकार रूप देने हेतु प्रादेशिक को-आपरेटिव डेरी फेडरेशन द्वारा दुग्ध संघों को पिछले वर्ष मार्च में ही निर्देश दिए गए थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों को उनके दूध का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए अपने जनपद के कामधेनु योजना के लाभार्थियों द्वारा उत्पादित दूध को ग्रामीण स्तर पर स्थापित दुग्ध समितियों के माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर दुग्ध क्रय करें।

प्रबंध निदेशक ने कहा कि लाभार्थियों को उनके ग्राम स्तर पर दुग्ध विपणन की व्यवस्था सुनिश्चित कर उनके दूध का उचित मूल्य उपलब्ध कराया जाए। साथ ही समिति स्तर पर स्थापित आटोमैटिक मिल्क कलेक्शन यूनिट, बल्क मिल्क कूलर, संतुलित पशु आहार की उपलब्धता आदि की जानकारी भी दी जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दुग्ध उत्पादकों को उनके दूध का बेहतर मूल्य दिलाने के लिए अपने जनपद के कामधेनु योजना के लाभार्थियों द्वारा उत्पादित दूध को ग्रामीण स्तर पर स्थापित दुग्ध समितियों के माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर दुध खरीदा जाए।

First Published: 2016-09-16 16:05:06.0

Tags:    India 
Share it
Share it
Share it
Top