पटना, रांची और विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सेवा की शुरुआत

पटना, रांची और विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सेवा की शुरुआतgaonconnection, पटना, रांची और विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सेवा की शुरुआत

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने पटना, रांची और विशाखापट्टनम में हाई स्पीड वाई-फाई सेवा की शुरुआत कर दी है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए वाई-फाई सेवा की शुरुआत की।

रेलवे यात्रियों को आधुनिक और विश्व स्तरीय हाई स्पीड इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के लिए रेलटेल द्वारा गूगल के सहयोग से इन रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई है। 

इस मौक़े पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि भारत डिजिटलीकरण की दिशा में आगे बढ़ रहा है इसलिए इंटरनेट हर व्यक्ति की मूल जरूरत बन गया है जिसके वो हक़दार भी हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों को विश्व मानक के स्तर पर लाने और नवीनतम तकनीक के साथ तालमेल रखने के लिए, हाई स्पीड वाईफ़ाई का प्रावधान इस दिशा में पहला कदम है।

उन्होंने कहा कि अब तक ये सुविधा 19 रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जा रही है लेकिन एक साल में इसे 100 रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी 400 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इस परियोजना के पूरा होने के बाद ये विश्व में सबसे बड़ी वाई-फ़ाई सेवा होगी। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे उपयोगकर्ताओं को दी जाने वाली सुविधाओं में सुधार के लिए कई कदम उठा रहा है। आने वाले सालों में यात्रियों को अनेक नई सुविधाएं दी जाएंगी जिससे रेलवे यात्रियों को गर्व का अनुभव होगा।

Tags:    India 
Share it
Top