राजस्थान में अबतक 18 फीसदी अधिक हुई बारिश: मौसम विभाग

राजस्थान में अबतक 18 फीसदी अधिक हुई बारिश: मौसम विभागgaonconnection

जयपुर (भाषा)। पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर प्रदेश में मानसून सक्रिय है और आने वाले 48 घंटों में पूरे राजस्थान में मानसून सक्रिय हो जायेगा।

मौसम विभाग के निदेशक एके श्रीवास्तव ने कहा कि प्रदेश में अभी तक सामान्य से अठारह प्रतिशत वर्षा अधिक हो चुकी है। उन्होने कहा कि धौलपुर, बाडमेर, जैसलमेर, जालोर, श्रीगंगानगर और सिरोही को छोड़कर पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश हो रही है। सिरोही जिला गुजरात से लगता होने के कारण अब तक सिरोही में सबसे कम वर्षा हुई है।

श्रीवास्तव ने कहा कि मानसून के दौर में इस बार गुजरात क्षेत्र काफी पिछड़ा हुआ है। इसका मुख्य कारण अरब सागर से उठने वाली हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ (डब्लू टी) का क्षेत्र होने के कारण वर्षा कम हो रही है। इसका सीधा असर प्रदेश के सिरोही जिले पर पडा है। उन्होने कहा कि प्रदेश में कुछ हिस्सों को छोड़कर प्रदेश में मानसून पूरी तरह से सक्रिय है और आगामी 48 घंटों के दौरान पूरे प्रदेश में सक्रिय होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पांच ज़िलों में साठ प्रतिशत से अधिक, नौ ज़िलों में साठ प्रतिशत से कम, नौ ज़िलों में बीस प्रतिशत से कम, सात जिलों में सामान्य से बीस प्रतिशत से कम और तीन ज़िलों में अत्यधिक कम वर्षा हुई है।

विभाग के अनुसार बीकानेर संभाग में 36.6 प्रतिशत बारिश सामान्य से अधिक, जोधपुर संभाग में 49.58 प्रतिशत सामान्य से कम, अजमेर संभाग में 7.41 प्रतिशत सामान्य, भरतपुर संभाग में 2.63 प्रतिशत सामान्य, जयपुर संभाग में 67.95 प्रतिशत असामान्य, कोटा संभाग में 40.91 प्रतिशत सामान्य से अधिक और उदयपुर संभाग में 5.50 प्रतिशत सामान्य बारिश दर्ज की गई है। जयपुर में दो दिन से काले बादल छाने के बावजूद वर्षा नहीं होने से उमस के हालात से राजधानीवासी परेशान है।

Tags:    India 
Share it
Top