राष्ट्रीय हरित राजमार्ग मिशन से दस लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार: गडकरी

राष्ट्रीय हरित राजमार्ग मिशन से दस लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार: गडकरीgaonconnection

नई दिल्ली (भाषा)। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार कहा कि राष्ट्रीय हरित राजमार्ग मिशन के तहत एक लाख किलोमीटर लंबे राजमार्गों पर पौधारोपण 10 लाख युवाओं के लिए रोजगार के रास्ते बनेंगे और यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था का ‘पासा पलटने' वाला कदम होगा।

मंत्री ने 1500 किमी लंबे राजमार्गों पर पौधारोपण की शुरुआत की। यह काम लगभग 300 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि यह एक अनूठा उद्यम है और सरकार इसमें ‘स्टार्टअप' (नई कंपनियों) को भी स्वागत करती है। आमतौर पर अन्य कार्यक्रमों में पूर्व अनुभव जरुरी होता है।

इस मिशन के तहत सरकार की 5000 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से राष्ट्रीय राजमार्गों पर ‘हरित शामियाना' उपलब्ध कराने की योजना है। यह साल 2019 तक सड़क निर्माण पर पांच लाख करोड़ रूपए की अनुमानित लागत का एक प्रतिशत है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बल देने के लिए इसे मनरेगा से जोड़ा जा सकता है।

पौधारोपण अभियान के शुरुआत के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने कहा, “हम जल्द ही राष्ट्रीय राजमार्गों का नेटवर्क बढ़ाकर दो लाख किलोमीटर करेंगे जो कि इस समय लगभग एक लाख किमी है और इनके किनारे-किनारे पौधारोपण हमारी जिम्मेदारी है। एक किलोमीटर राजमार्ग को हरभरा करने में दस लोगों को रोजगार मिलता है और आज हमने 1500 किलोमीटर के लिए योजना शुरुआत की है जिससे 15000 लोगों को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा कि शुरुआती चरण में दस राज्य पहले ही केंद्र के साथ आ चुके हैं। इसके अलावा एनजीओ और अन्य संगठन भी साथ हैं। आईओसी ने एनएच 31 को पौधारोपण और पेड़ों की देखभाल के लिए गोद लिया है। कोल इंडिया और अन्य कंपनियों ने भी इसी तरह की इच्छा जताई है। गडकरी ने कहा कि 3000 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों के पौधारोपण का काम जुलाई के आखिर तक पूरा कर लिया जाएगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top