रैंप पर उतरेंगी गाय, करेंगी 'कैट वाक'

रैंप पर उतरेंगी गाय, करेंगी कैट वाकgaon connection

लखनऊ/रोहतक। आपने सौंदर्य प्रतियोगिताएं तो बहुत देखी होगी, लेकिन हरियाणा के रोहतक जिले में पहली बार गायों की सौंदर्य प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है, जिसमें राज्य की स्थानीय प्रजाति की गाय अपनी उपयोगिता से रैंम्प पर जलावा बिखरेंगी।

राज्य में दुधारु नस्ल की गायों को बढ़ावा देने के लिए 27 से 28 फरवरी को इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता का संबोधन कृषि सिचांई और पशु-पालन मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने एनडीआरआई के सभागार में डेयरी, पोल्ट्री फीड एवं पशु पोषण अनुसंधान विषय पर एनीमल न्यूट्रिशियन सोसायटी ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित कांफ्रेंस में कहा था। कार्यक्रम के दौरान मंत्री ने कहा कि ''पशुओं में दूध की मात्रा में इजाफा हुआ है लेकिन दूध की गुणवत्ता उतनी अच्छी नहीं जितनी होनी चाहिए। दूध में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए पशुओं के आहार और चारे पर ध्यान देने की जरूरत है। पशुओं को अच्छा चारा मिलने से उनकी दूध देने की क्षमता और गुणवत्ता में अपेक्षाकृत निखार आएगा।"

हरियाणा स्थित पशुपालन विभाग के नोडल अधिकारी डॉ. प्रेम ने बताया कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य है देशी नस्ल की गायों को बढ़ावा देना। प्रतियोगिता में लगभग 700 गायें भाग लेंगी। प्रतियोगिता की तैयारियां शुरु कर दी।  हरियाणा, थारपारकर, साहीवाल जैसी कई राज्य की जो स्थानीय प्रजाति की गाय वो इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी। 

रिपोर्ट- अमित शुक्ला 

 

Tags:    India 
Share it
Top