आनंदी बेन पटेल ने ली यूपी के नए राज्यपाल के रूप में शपथ

उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सोमवार को राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ ली। उन्हें इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

आनंदी बेन पटेल ने ली यूपी के नए राज्यपाल के रूप में शपथफोटो सोर्स- एएनआई ट्वीटर

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सोमवार को राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ ली। उन्हें इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर निवर्तमान राज्यपाल राम नाईक भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे।

आनंदी बेन इससे पहले मध्य प्रदेश में राज्यपाल थीं। उत्तर प्रदेश में अपना कार्यकाल समाप्त कर चुके राज्यपाल राम नाईक ने परंपरा को तोड़ते हुए सोमवार को सूबे की नवनियुक्त राज्यपाल आनंदी बाई पटेल के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत किया।

राजभवन में आयोजित विदाई समारोह 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी—2' में बोलते हुए उन्होंने कहा ''राज्यपाल के रूप में मेरा पांच साल का कार्यकाल गत 22 जुलाई को समाप्त हो गया। संविधान की व्यवस्था यह है कि जब तक दूसरा राज्यपाल शपथ नहीं लेता, तब तक पहला काम करता रहता है। नये राज्यपाल की भूमिका में आनंदी बाई पटेल शपथ लेंगी। मुझे सात दिन का बोनस मिला है। मैं खुश हूं कि मुझे यह कार्यक्रम देखने को मिला। मैं आनंदी बाई पटेल को धन्यवाद देता हूं।''

राम नाईक ने आगे कहा ''यहां पर एक रूढ़ि थी कि जब नया राज्यपाल आता है तो उससे पहले जो पूर्व राज्यपाल होने वाला होता है वह लखनऊ छोड़कर चला जाता था। हम देखते हैं कि नवनियुक्त राष्ट्रपति अपने शपथग्रहण कार्यक्रम से पहले राष्ट्रपति भवन जाते हैं और वह तथा निवर्तमान राष्ट्रपति एक साथ कार में बैठकर संसद में जाते और एक मंच पर बैठते हैं।''

उन्होंने कहा कि जब शपथ लेने के लिये नवनियुक्त राष्ट्रपति खड़े हो जाते हैं तो निवर्तमान राष्ट्रपति उनकी कुर्सी पर बैठ जाते हैं और शपथ लेने के बाद नये राष्ट्रपति पहले वाले की कुर्सी पर बैठ जाते हैं। उसके बाद फिर दोनों एक साथ राष्ट्रपति भवन जाते हैं। बाद में नये राष्ट्रपति पूर्व राष्ट्रपति को उनके घर तक अपनी कार से छोड़ने जाते हैं।

राम नाईक ने कहा ''मैं खुश होकर जा रहा हूं। पांच साल में उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बनने की राह पर चल पड़ा है। मैं यह भी देखूंगा कि उत्तर प्रदेश एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनेगा।"

लालजी टंडन ने ली मध्य प्रदेश के राज्यपाल पद की शपथ

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालजी टंडन ने मध्यप्रदेश के राज्यपाल पद की शपथ ली। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश रवि शंकर झा ने सुबह 11 बजे राजभवन में लालजी टंडन को राज्यपाल पद की शपथ दिलायी। मध्यप्रदेश का राज्यपाल बनने से पहले वह बिहार के राज्यपाल थे। टंडन, आनंदीबेन पटेल के स्थान पर मध्यप्रदेश के राज्यपाल बने हैं, जिन्हें उत्तर प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है। इस दौरान मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं उनके कैबिनेट के सदस्य भी मौजूद थे।

(भाषा से इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें- छह राज्‍यों के बदले राज्यपाल, यूपी में राम नाईक की जगह लेंगी आनंदीबेन पटेल


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top