टीम इंडिया, इस बार हम क्रिकेट को शर्मिंदा नहीं होने देंगे

हम दुआ करेंगे कि आप ही जीतें। अगर आप न भी जीते तो हम आपको नकारेंगे नहीं। हम मैच के दौरान 'इंडिया... इंडिया... इंडिया...' का शोर मचाएंगे तो गाली भी देंगे लेकिन हर मैच के बाद आप पाएंगे हमें आपके साथ खड़े हुए, चाहे वो जीत के पेडेस्टल पर हों या दूसरे देश को जीत की बधाई देते हुए।

Pragya BhartiPragya Bharti   22 May 2019 1:17 PM GMT

टीम इंडिया, इस बार हम क्रिकेट को शर्मिंदा नहीं होने देंगे

लखनऊ।

प्रिय भारतीय क्रिकेट टीम,

कल आ रहे लोकसभा चुनावों के रिज़ल्ट की हज़ारों खबरों के बीच कुछ चहरे भारत का सूट पहने, #JetSetGo की तस्वीरें शेयर करते नज़र आ रहे हैं। सच बताऊं तो चुनावों के परिणाम से ज़्यादा उत्सुकता और बेचैनी वर्ल्डकप के लिए है। चुनावों का रिज़ल्ट तो कल पता चल ही जाएगा लेकिन वर्ल्डकप का अंदाज़ा भर लगाया जा सकता है, कुछ उम्मीदें भर की जा सकती हैं लेकिन होगा क्या ये तो वक्त ही बताएगा।

खैर, रिज़ल्ट से पहले जो प्रतियोगिता होनी है, उसका रोमांच दुनिया भर की खुशियों से अलग है। चाहे अपना देश जीते या हारे, क्रिकेट को जीतते देखने की ख्वाहिश है। भारत में हुए 2011 के वर्ल्डकप में भारत और ऑस्ट्रेलिया के क्वार्टरफाइनल में अपने देश के जीतने की खुशी तो थी लेकिन मन में कहीं ऑस्ट्रेलिया के हारने के थोड़ा-से दुख से इनकार नहीं किया जा सकता। वो मैच मेरे लिए अब तक देखे बेहतरीन खेलों में सबसे ऊपर है। उससे कई ज़्यादा रोमांचक मुकाबले देखें हैं लेकिन उस मैच में दोनों देशों का जितना समर्पण था वो शायद ही दोबारा देखने को मिले।

ये भी पढ़ें- कब शुरू हो रहा क्रिकेट विश्व कप-2019, कब-कब है भारत का मैच, जानिए

सुबह से कई तस्वीरें सोशल मीडिया के माध्यम से देखने को मिलीं। अपने देश के खिलाड़ियों को भारत की जर्सी के अलावा सूट में देखकर कुछ अलग महसूस हुआ। वो पंद्रह खिलाड़ी प्रतिनिधित्व कर रहे हैं 121 करोड़ लोगों का, उनकी भावनाओं और उम्मीदों का।

क्रिकेट एक खेल से कहीं ज़्यादा भावना है हमारे लिए। जब वो 11 खिलाड़ी जीतते हैं तो हमें लगता है, देश जीता है, हम जीते हैं। जब वो हारते हैं तो हम हार जाते हैं। वो 'एम. एस. धोनी' फिल्म में धोनी के दोस्त कहते हैं न, 'अगर ये लड़का खेल गया तो हमें लगेगा कि इसके साथ-साथ थोड़ा हम भी खेल गए,' बस यही भावना है हम सबके भीतर। जब हमारे देश का प्रतिनिधित्व करने वाले 11 खिलाड़ी खेल रहे होते हैं तो हमें लगता है कि हम भी खेल रहे हैं उनके साथ।

फोटो- ट्विटर

मैं उम्मीद करती हूं कि भारत विश्वविजेता बने। मैं उम्मीद करती हूं कि हमारा देश एक बार फिर वर्ल्डकप जीतकर घर लौटे।

हम हैं आपके साथ, आपकी जीत में और आपकी हार में भी। आप निश्चिंत रहिए, इस बार हम आपके घरों पर पत्थर नहीं फेंकेंगे। आपको गालियां नहीं देंगे। एयरपोर्ट पर जब आप आएंगे तो हम आपके स्वागत में बाहें फैलाए खड़े होंगे, चाहे आपके हाथ में वर्ल्डकप हो या चेहरे पर उसे न जीत पाने का मलाल। हम भारत के लोग, अपने देश के खिलाड़ियों को शर्मिंदा नहीं होने देंगे, क्रिकेट को शर्मिंदा नहीं होने देंगे।

ये भी पढ़ें- भारतीय क्रिकेट टीम के इन खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड देने की सिफारिश

हम दुआ करेंगे कि आप ही जीतें। अगर आप न भी जीते तो हम आपको नकारेंगे नहीं। हम मैच के दौरान 'इंडिया... इंडिया... इंडिया...' का शोर मचाएंगे तो गाली भी देंगे लेकिन हर मैच के बाद आप पाएंगे हमें आपके साथ खड़े हुए, चाहे वो जीत के पेडेस्टल पर हों या दूसरे देश को जीत की बधाई देते हुए। आप देश के लिए खेल रहे हैं, हम करोड़ों लोगों की उम्मीदों का भार लेकर। आप कोशिश करते हैं कि हमारे देश का मान कभी कम न हो, निराशा कभी हाथ न आए। इस बार हम कोशिश करेंगे कि आपको निराश न करें।

हार्दिक पांड्या ने अपने ट्विटर अकाउंट से ये तस्वीर पोस्ट की। फोटो- ट्विटर

वर्ल्डकप 2019 के लिए मेरे देश, 15 खिलाड़ी जो आज इंग्लैंड रवाना हुए हैं आपको असीम शुभकामनाएं। आप जबरदस्त खेलें और जीतें, लौटें उस चमचमाती ट्रॉफी और दुनिया में नंबर एक स्थान के साथ। आप लौटें दुनिया में अपने दबदबे के साथ।

(मैं उम्मीद करती हूं कि हम सब ये बात हमारे खिलाड़ियों को दिल से कहें)

क्रिकेट को भावना की तरह जीते,

हम सभी देशवासी

More Story of ICC Cricket World Cup 2019 :

icc world cup 2019 time table

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top