रोजगारपरक शिक्षा देने वाला देश का पहला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश: आलोक रंजन

रोजगारपरक शिक्षा देने वाला देश का पहला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश: आलोक रंजनgaonconnection

लखनऊ (भाषा)। उत्तर प्रदेश रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा। यह दावा राज्य के मुख्य सचिव आलोक रंजन ने आज किया।

उन्होंने कहा, ‘‘स्किल यूनीवर्सिटी में विभिन्न विधाओं में स्किल ट्रेड की शिक्षा छात्रों को दिलाकर सीधे रोजगार से जोड़े जाने के प्रयास सुनिश्चित होने चाहिए। स्किल डेवलपमेंट में अध्ययनरत छात्रों को किसी भी समय उच्च शिक्षा के स्तर बारहवें की स्किल डेवलपमेंट की शिक्षा दिलाकर पूर्व में प्राप्त क्रेडिट का लाभ देते हुये नये क्रेडिट को संचित कर अध्ययनरत छात्रों को उच्च स्तर का रोजगार प्राप्त करने का अवसर प्राप्त कराये जाने चाहिए।''      

उन्होंने कहा कि इसी व्यवस्था के तहत बीई और बीटेक के समकक्ष स्किल डेवलपमेंट की शिक्षा प्राप्त करने हेतु उच्चतम रोजगार भी छात्रों को प्राप्त हो सकेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी व्यवस्था देश के किसी भी राज्य में अभी तक लागू न होने के कारण उत्तर प्रदेश रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य होगा।'' मुख्य सचिव नेडा एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय से सम्बन्धित प्रकरणों की समीक्षा के दौरान अध्ययनरत छात्रों को विज्ञान एवं तकनीकी की शिक्षा से प्रेरित करने हेतु डा. कलाम के जीवन से जुड़ी प्रेरणादायी सूचनायें उपलब्ध कराने हेतु विश्वविद्यालय में अब्दुल कलाम मेमोरियल का कार्य 30 सितम्बर तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

Tags:    India 
Share it
Top