साक्षर बनाओ, इनाम पाओ

साक्षर बनाओ, इनाम पाओ

सुल्तानपुर। समाजवादी पेंशन योजना का लाभ ले रहे व्यक्तियों को साक्षर बनाने पर सरकार की ओर से अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा। सूबे में अव्वल आने वाले तीन जिलों के कमिश्नर, डीएम, बीएसए, खंड शिक्षा अधिकारी व प्रेरकों को सरकार नकद धनराशि के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र भी देगी। समाजवादी पेंशन योजना के लाभार्थियों को साक्षर भारत मिशन की ओर से शिक्षित होने पर पेंशन में 50 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे।

प्रदेश की साक्षरता दर में वृद्धि के लिए अधिकारियों एवं कर्मचारियों का रुझान बढ़ाने को लेकर सरकार ने प्रदेश के तीन मंडलों एवं उनके जनपदों को पुरस्कृत करने की योजना बनाई है। इस बाबत मुख्य सचिव आलोक रंजन ने सभी संबंधित अधिकारियों को पत्र जारी किया है। इसके तहत साक्षर भारत मिशन से समाजवादी पेंशन योजना के निरक्षर लाभार्थियों को साक्षर बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीन मंडलायुक्तों, तीन जिलाधिकारियों समेत शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा। साक्षर भारत मिशन से जुड़े प्रेरकों को भी नकद धनराशि एवं प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले जनपदों को पुरस्कार की धनराशि समाज कल्याण विभाग की ओर से दी जाएगी। समाजवादी पेंशन योजना धारक निरक्षर व्यक्ति यदि साक्षर भारत मिशन की परीक्षा उत्तीर्ण करता है तो उसकी पेंशन में 50 रुपये की अतिरिक्त वृद्घि भी की जाएगी।

परीक्षा के बाद होगी गणना

साक्षर भारत मिशन के जिला प्रभारी विपिन यादव ने बताया, ''समाजवादी पेंशन योजना के लाभार्थियों की फीडिंग का कार्य चल रहा है। 20 मार्च 2016 को साक्षर भारत मिशन की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद लाभार्थियों की गणना की जाएगी।"

निरक्षरों को बनाया जाएगा साक्षर

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी रमेश यादव ने बताया, ''साक्षरता दर बढ़ाने के लिए संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लगाया गया है। समाजवादी पेंशन योजना के लाभार्थियों की कंप्यूटर में फीडिंग के बाद चिह्नित कर ज्यादा से ज्यादा संख्या में निरक्षरों को साक्षर बनाने का कार्य किया जाएगा।"

Tags:    India 
Share it
Top