इन चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं तो शिक्षा व्यवस्था खुद सुधर जाएगी

दुनिया को बदलने के लिए सबसे प्रभावी उपकरण शिक्षा है, क्योंकि यह जीवन में आने वाली पहेलियों को व्यवस्थित रूप से हल करती है।

Dr Anil AgarwalDr Anil Agarwal   25 Aug 2023 10:15 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
इन चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार हैं तो शिक्षा व्यवस्था खुद सुधर जाएगी

एक समय की बात है, चित्रपुर जिले में क्रांति नाम की एक पाँच वर्षीय लड़की थी। उसका डॉक्टर बनने का सपना था, लेकिन मंजिल तक पहुँचने के सफर से वह अंजान थीं। हालाँकि, रास्ता कितना भी लंबा क्यों न हो, यात्रा उचित ढंग से शुरू करनी थी। क्योंकि बुनियादी वर्ष एक बच्चे के जीवन में एक अनिवार्य भूमिका निभाते हैं, क्रांति के प्रधानाध्यापक कुमार ने क्रांति के माता-पिता से मुलाकात की और उन्हें फॉउण्डेशनल लिटरेसी और न्यूमिरेसी (एफएलएन) के बारे में समझाया।

भारत जैसे जटिल और विविधतापूर्ण देश के हर कोने में सबसे बुनियादी और बेहद महत्वपूर्ण एफएलएन को सक्षम करना एक समय एक काल्पनिक दृष्टि और हासिल करने के लिए एक दूरगामी सरकारी लक्ष्य था। फिर, जुलाई 2021 में समस्या-समाधानकर्ता निपुण भारत मिशन के शुभारंभ के साथ, भारत सरकार ने देश भर में पूर्व-प्राथमिक से प्राथमिक छात्रों के बीच एफएलएन स्थिति में सुधार के उच्च महत्व को उजागर करने की तात्कालिकता पर ध्यान केंद्रित करने की दिशा में एक प्रगतिशील कदम उठाया।

अब, बड़े पैमाने पर जमीनी कार्यान्वयन, जन जागरूकता, माता-पिता के प्रयासों और सामुदायिक भागीदारी के साथ, वे जानते हैं कि एफएलएन उनके लिए आवश्यक है। एफएलएन एक महत्वपूर्ण कौशल है जो उन्हें सीढ़ी चढ़ने में मदद करेगा। वे जानते हैं कि जब तक वे वर्तमान स्तर पर महारत हासिल नहीं कर लेते, तब तक वे अगले स्तर तक आगे नहीं बढ़ सकते। निपुण भारत, शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एफएलएन पर एक राष्ट्रीय मिशन, का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक बच्चे के पास बुनियादी कौशल हो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इसका समर्थन करते हुए कहा कि शिक्षा न केवल वह नींव है जिस पर हमारी सभ्यता का निर्माण हुआ है, बल्कि यह मानवता के भविष्य की वास्तुकार भी है। एफएलएन को G20 द्वारा एक प्रमुख प्राथमिकता के रूप में भी पहचाना गया है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और मध्य प्रदेश जैसे राज्य अपने-अपने राज्यों में एफएलएन के नेतृत्व में प्रगतिशील पहल कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार की UP@AI पहल राज्य के एफएलएन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और टेक्नोलॉजी का लाभ उठाकर समाधान खोजने और निर्माण करने की सबसे प्रगतिशील पहलों में से एक है।


यह नवाचारों और सहयोगों को उजागर करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है जिसका उद्देश्य राज्य में ग्रेड 1-3 के लिए शिक्षा परिदृश्य में क्रांतिकारी बदलाव लाना है। यह सार्थक चर्चाओं को बढ़ावा देता है, ज्ञान का आदान-प्रदान करता है और सीखने के परिणामों को बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक समाधानों की खोज करता है। उत्तर प्रदेश सरकार का मानना है कि इन चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार, समाज और बाजार को एक साथ आने की जरूरत होगी।

अमृत काल के दौरान, एफएलएन भारत सरकार की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक है, और प्रशासन छात्रों के बीच एफएलएन कौशल में सुधार के लिए अनुकूल प्रयास कर रहा है। इसके परिणामों का समग्र जीवन कौशल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा जो बाद में जीवन में सामाजिक-आर्थिक स्वतंत्रता के रास्ते खोलेगा, जिसके परिणामस्वरूप वे आत्मनिर्भर बनेंगे। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के निष्कर्षों के अनुपालन में, निपुण भारत योजना यह सुनिश्चित कर रही है कि भारत के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में छात्र मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता में महारत हासिल करें। इससे भारत को अपने विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है क्योंकि ठोस शैक्षिक नींव वाले बच्चे भारत के लिए उज्ज्वल भविष्य का आश्वासन दे सकते हैं।

क्रांतिकारी निपुण भारत 3 से 8 वर्ष की आयु के छात्रों के लिए योग्यता-आधारित शिक्षा के महत्वपूर्ण दौर में मजबूत आधार को मजबूत कर रहा है। यह शिक्षकों की क्षमता निर्माण को भी मजबूत कर रहा है, प्रासंगिक शैक्षिक सामग्री विकसित कर रहा है, स्कूल की तैयारी सुनिश्चित कर रहा है, और संरचित शिक्षाशास्त्र और योग्यता-आधारित मूल्यांकन के माध्यम से सीखने के परिणामों को प्राप्त करने में प्रत्येक बच्चे की प्रगति पर सक्रिय रूप से नज़र रख रहा है। इसका उद्देश्य ड्रॉपआउट को कम करने के लिए बच्चों के मूलभूत कौशल में सुधार करना है।

बच्चों में गणितीय सोच और वैज्ञानिक स्वभाव विकसित करने की आवश्यकता है, क्योंकि इसका मतलब यह नहीं है कि बच्चे गणितीय प्रश्न हल करें; यह भी सोचने का एक तरीका है। हम बस इतना कह सकते हैं कि एफएलएन सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है जिसे एक राष्ट्र के रूप में हमें संबोधित करना चाहिए। निपुण भारत पोर्टफोलियो, समूह और सहयोगात्मक कार्य, प्रोजेक्ट कार्य, क्विज़, रोल प्ले, खेल, मौखिक प्रस्तुतियाँ, लघु परीक्षण आदि के माध्यम से सीखने के लिए मूल्यांकन सुनिश्चित करता है। यह एक समावेशी कक्षा सुनिश्चित करता है।

5ई (इंगेज, एक्सप्लोर, एक्सपीरियंस, एक्सप्रेस और एक्सेल) और 5सी (क्रिटिकल थिंकिंग, क्रिएटिविटी, सहयोग, जिज्ञासा और संचार) के साथ, निपुण भारत एक गेम-चेंजर है, और यह पहले से ही शिक्षा परिदृश्य को बड़े पैमाने पर बदलने और देश में एक बहुत जरूरी प्रगतिशील पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की प्रक्रिया में है।

निपुण भारत सामाजिक सशक्तिकरण सुनिश्चित करता है। व्यापक जागरूकता और देश भर में प्रासंगिक कार्यक्रमों और पहलों के व्यापक क्रियान्वयन के साथ, यह भारतीय शिक्षा प्रणाली की बारीकियों को निखारने और नवीनीकृत करने में एक अनिवार्य भूमिका निभा रहा है। निपुण भारत बच्चों को समझने योग्य और स्थायी पढ़ने और लिखने के कौशल के साथ प्रेरित, स्वतंत्र और व्यस्त पाठक और लेखक बनने में सक्षम बना रहा है।

(डॉ अनिल अग्रवाल बीजेपी के राज्य सभा सांसद हैं )

TeacherConnection 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.