सड़क पर थूका तो भरना पड़ेगा 500 रुपये का जुर्माना

सड़क पर थूका तो भरना पड़ेगा 500 रुपये का जुर्मानाGaon Connection

लखनऊ (भाषा)। राजधानी में आज से सड़कों पर गंदगी फैलाने, पेशाब करने और थूकने वालों को 500 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है। शहर में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ लखनऊ नगर निगम की ओर से ये जुर्माना लगाया जाएगा।

निगम की ओर से पारित एक प्रस्ताव में निगम के स्वास्थ्य एवं स्वच्छता कर्मचारियों को अधिकृत किया गया है कि वो सड़क पर पेशाब करने वाले, गंदगी फैलाने और थूकने वालों से जुर्माना वसूलें। लखनऊ शहर में हर साल लाखों की संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक आते हैं। रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों सहित विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर पान की पीक, पेशाब की दुर्गन्ध और गंदगी ‘मुस्कुराइये कि आप लखनऊ में हैं' के प्रचलित जुमले को मुंह चिढ़ाते हैं।

नगर निगम ने 22 मार्च की बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया, जिसके मुताबिक प्लास्टिक या पॉलीथीन बैग फेंककर नालियां जाम करने वालों, गंदगी फैलाने वालों, थूकने या सड़क एवं सार्वजनिक जगहों पर पेशाब करने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। खुली जगह पर मल त्यागने वालों पर भी यही जुर्माना लागू होगा। आम आदमी को हालांकि राहत है कि घर-घर जाकर कूड़ा करकट एकत्र करने का शुल्क बढ़ाने के निगम के प्रस्ताव को महापौर ने नामंजूर कर दिया।  

इस बीच उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम यूपीएसआरटीसी ने प्रमुख शहरों के बस स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये हैं ताकि खुले में शौच करने वालों पर नज़र रखी जा सके।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.