सेहत की रसोई

सेहत की रसोईgaonconnection

ये एक ऐसा कॉलम है जिसमें हम आपकी रसोई और स्वाद को बेहतर करने के लिए एक से बढ़कर एक स्वादिष्ट रेसिपी की जानकारी परोसते हैं। हमारे मास्टरशेफ भैरव सिंह की बताई रेसिपी के गुणों की वकालत हमारे हर्बल आचार्य डॉ दीपक आचार्य करते हैं।

सेहत और किचन के तड़के को ध्यान में रखकर “सेहत की रसोई” कॉलम आप तक पहुंचाया जाता है। हमारे दोनों एक्सपर्ट्स का मानना है कि आपकी सेहत को दुरुस्त रखने के सारे उपाय आपकी रसोई में ही उपलब्ध हैं। सेहत की रसोई यानि बेहतर सेहत आपके बिल्कुल करीब। इस कॉलम के जरिए हमारा प्रयास है कि आपको आपकी किचन में ही सेहतमंद बने रहने के व्यंजन से रूबरू करवाया जाए। सेहत की रसोई में इस सप्ताह मास्टरशेफ हमारे पाठकों के लिए ला रहे हैं एक पारंपरिक पेय “बेर शर्बत”

विधि

देसी लाल बेर के सूखे पके बेर लिए जाएं और किसी एक पात्र में पानी की करीब 250 मिली लेकर इनमें सूखे बेरों को डाल दिया जाए। करीब एक घंटे बाद बेर पानी में रहने से फूल जाएंगे, इन्हें मसलकर इनके बीजों को अलग कर लिया जाए। धनिया के बीजों को ग्राइंड करके पाउडर तैयार कर लें या बाज़ार में धनिया पाउडर भी मिलता है, उसे इस्तेमाल में लाएं। करीब 20 ग्राम धनिया के बीजों के पाउडर को बेर के पानी में डाल दें। बेर के मिश्रण में करीब 250 मिली पानी ऊपर से और डाल दिया जाए। अदरक को कुचलकर रस निकालें और उसे भी बेर के पानी में डाल दें। अब इसमें मिसरी, आधे नींबू का रस और काला नमक भी डाल दिया जाए और भली भांति मिक्स किया जाए। इस सारे मिश्रण को अगले 20 मिनट के लिए रेफ्रिजरेट कर दें और बाद में इसे छानकर परोस दें। ठंडा- ठंडा बेर का शर्बत आपके शरीर में नई ऊर्जा का संचार करेगा। 

क्या कहते हैं हमारे हर्बल आचार्य

मीठे बेर को खाने से शरीर की गजब की ताकत आती है, ये रक्त शुद्ध करता है तथा जिन्हें ज्यादा प्यास लगने की शिकायत हो, उनकी प्यास भी बुझाती है। बेर में शरीर और मस्तिष्क की सेहत बेहतरी के लिए आवश्यक रसायन फास्फोरस भी पाया जाता है इसलिए इसे खाने से शरीर और दिमाग मजबूत होता है। बेर का सेवन करने से बाल तथा शरीर की हड्डियां भी मजबूत होती हैं। ये भूख बढ़ाने में भी सहायक होती है और वनांचलों में लोग मानते है कि इसके सेवन से पौरूषत्व की प्राप्ति होती है यानि ये बलदायक भी होती है। आंखों की रोशनी के लिए भी यह बहुत ही उपयोगी होती है। अदरक, नींबू और धनिया पेट की सेहत दुरुस्त करते हैं, अदरक के एंटीऑक्सिडेंट गुणों की वजह से ये कई मायनों में लाभकारी होता है। तो अब देरी किस बात तैयारी करिए बेर के शर्बत को मजे से पियो और पिलाओ, साथ सेहत भी बनाओ।

Tags:    India 
Share it
Top