सेहत की रसोई: बनाएं 'अमरूद की लौंजी'

सेहत की रसोई: बनाएं अमरूद की लौंजीगाँव कनेक्शन

सेहत की रसोई यानि बेहतर सेहत आपके बिल्कुल करीब। हमारे बुजुर्गों का हमेशा मानना रहा है कि सेहत दुरुस्ती के सबसे अच्छे उपाय हमारी रसोई में ही होते हैं। इस कॉलम के जरिए हमारा प्रयास है कि आपको आपकी किचन में ही सेहतमंद बने रहने के लिए व्यंजनों से रूबरू करवाया जाए। सेहत की रसोई में इस सप्ताह हमारे मास्टर शेफ भैरव सिंह राजपूत इस बार पाठकों के लिए ला रहे हैं एक बेहतरीन रेसिपी। भैरव इस सप्ताह 'अमरूद की लौंजी' तैयार करने की विधि बता रहें हैं और इस रेसिपी के खास गुणों की वकालत करेंगे हमारे अपने हर्बल आचार्य यानि डॉ दीपक आचार्य।

विधि

अमरूद धोकर खड़े टुकड़ों में काटकर तैयार कर लिया जाए। एक गहरी कढ़ाही में सौंफ और कलौंजी की बताई हुई मात्रा को सरसों के तेल में छौंक लगा दिया जाए। अब इसमें मेथी के दाने, लाल मिर्च, हल्दी भी डाल दिया जाए, इन्हें अच्छी तरह से मिलाते हुए इस मिश्रण में अमरूद के टुकड़ों को भी डाल दिया जाए। इस पूरे मिश्रण को हिलाते रहें, इसमें इस दौरान नमक, शक्कर भी मिला दें। इसी दौरान इसमें पानी की बताई मात्रा भी मिला दें और इसे उबलने के लिए रख दें। बीच-बीच में बड़ी चम्मच की सहायता से मिश्रण को मिलाते रहें और करीब 5 मिनट तक पकने तक ढक दें। इस तरह तैयार हो जाती है अमरूद की लौंजी। इसे बाजरे या मक्के की रोटी के साथ खाएं, आनंद आ जाएगा।

आवश्यक सामग्री

(4-5 लोगों के लिए)

ताजे अमरूद- एक किलो, सरसों का तेल- 300 मिली, मेथी दाने- एक चम्मच, बड़ी सौंफ- एक चम्मच, कलौंजी- एक चम्मच, धनिया पाउडर- एक चम्मच, लाल मिर्च पाउडर- एक चम्मच, हल्दी- एक चम्मच, नमक- स्वादानुसार, शक्कर- 30 ग्राम, जीरा पाउडर- एक चम्मच, पानी- 150 मिली

क्या कहते हैं हर्बल आचार्य 

सूखी खांसी को ठीक करने के लिए बच्चों को अमरूद यानि जाम जल जरूर खिलाना चाहिए है। कई गाँव में आदिवासी कच्चे अमरूद के फल को कोयले में भूनकर जलाते हैं और इसे खाते हैं। इससे सर्दी और खांसी में तेजी से आराम मिलता है। अमरूद विरेचक प्रवृत्ति का भी होता है, इसके सेवन से पेट साफ होता है इसके अलावा शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देने के लिए भी इसे बेजा कारगर माना गया है। मेथी, कलौंजी, हल्दी, सरसों का तेल सांस से जुड़े विकारों के लिए कारगर है ही। ठंड के इस दौर में बाज़ार में अमरूद भी खूब बिक रहें हैं और इस रेसिपी को खास ठंड में जरूर खाना चाहिए। तो फिर देरी किस बात की, तुरन्त तैयार करें इस रेसिपी को आनंद लें खास जायकेदार अमरूद की लौंजी का..। 

Tags:    India 
Share it
Top