सोशल मीडिया से दूरी की वजह बना ‘ट्रोल’

सोशल मीडिया से दूरी की वजह बना ‘ट्रोल’gaonconnection

कटरीना कैफ के बर्थडे पर चाइल्ड आर्टिस्ट हर्षाली मल्होत्रा ने अपने फेसबुक अकाउंट पर हैपी बर्थडे कटरीना आंटी लिखकर विश किया जिस पर उन्हें कटरीना का स्नेहभरा जवाब भी मिला। हालांकि कटरीना को आंटी कहना उनके फैंस को नागवार गुजरा और उन्होंने हर्षाली का मजाक बनाना शुरू कर दिया। 

इसी तरह बीते दिनों सुशांत सिंह राजपूत ने अपना ट्विटर अकाउंट डिलीट कर दिया। वह अंकिता लोखंडे के साथ ब्रेकअप पर मजाक और कृति सेनन के साथ नाम जोड़े पर काफी नाराज थे।

सोशल मीडिया अपने विचारों को रखने का बेहतरीन माध्यम है। आज के समय में लगभग हर सिलेब्रिटी सोशल मीडिया का उपयोग अपने फैंस से जुड़ने के साथ-साथ उनके सवालों का जवाब देने में बखूबी कर रहा है। हालांकि कई बार उनके फैंस अभिव्यक्ति की आजादी का फायदा उठाते हुए उन पर ही मजाक बनाना शुरू कर देते हैं। इसे ही सोशल मीडिया भाषा में ट्रोल होना कहते हैं। ट्रोल का मतलब ऑनलाइन खिंचाई से है। उपरोक्त उदाहरण यह साबित करते हैं। कई बार तो इन सितारों को अभद्र टिप्पणी और धमकियों का भी सामना करना पड़ता है।

इससे आजिज आकर कई सितारों ने सोशल मीडिया पर नियमित रूप से अपडेट रहना भी बंद कर दिया है। सिर्फ बॉलीवुड सिलेब्रिटीज ही नहीं बल्कि नेता, स्पोर्ट्सपर्सन और यहां तक कि जर्नलिस्ट के लिए भी सोशल मीडिया भयानक जगह से कम नहीं है। 

हाजिरजवाब शाहरुख हुए कई बार ‘ट्रोल’

न सिर्फ अभिनेत्रियां बल्कि अभिनेता भी सोशल मीडिया के मजाक का शिकार होते हैं। इसमें शाहरुख, सलमान, आमिर से लेकर सुशांत सिंह राजपूत तक शामिल है।

शाहरुख़ ख़ान जैसे हाजिर जवाब अभिनेता जो हर सवाल का जवाब अलग अंदाज में देते हैं उनके लिए भी सोशल मीडिया अभिशाप बना। कभी वानखेड़े स्टेडियम विवाद तो कभी असहिष्णुता पर दिए गए बयान पर उनको पाकिस्तानी बताकर कई बार ट्रोल किया गया। इससे क्षुब्ध होकर सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले अभिनेता ने इससे दूरी बनानी ही बेहतर समझी। शाहरुख़ ने अपने फॉलोवर को गाली न देने की नसीहत भी दी।

इसी तरह सलमान ख़ान ने अपने और शाहरुख़ के बीच तुलना को लेकर मजाक बनाने वाले फॉलोवर्स को नसीहत देते हुए ट्विटर से डी-एक्टिवेट होने के लिए चेताया था।

आमिर ख़ान के असहिष्णुता वाले बयान पर उन्हें काफी अभद्र भाषा का सामना करना पड़ा। इस वजह से एक समय सबसे ज्यादा सामाजिक मुद्दों पर अपनी राय रखने वाले आमिर अब सोशल मीडिया का इस्तेमाल सिर्फ फिल्मों के प्रमोशन के लिए करते हैं। पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी को ट्विटर पर कई बार ट्रोल किया गया। उन्हें कपड़ा मंत्रालय मिलने से लेकर जेड सुरक्षा कवर दिए जाने पर और उनके ग्रेजुएशन डिग्री को लेकर उठे विवाद के समय भी कई बार उनके लिए बेहद आपत्तिजनक टिप्पणी की गई।

आलिया, श्रुति सब रहे निशाने पर

कॉफी विद करण में आलिया भट्ट ने जनरल अवेयरनेस के कुछ सवालों के गलत जवाब दिए थे जिसके बाद उनका सोशल मीडिया में खूब मजाक बना था। हालत ये है कि आज भी कई चुटकुलों में आईक्यू लेवल को लेकर आलिया के नाम का इस्तेमाल होता है। ये तक कहा गया कि आलिया को अपने देश के राष्ट्रपति तक का नाम नहीं पता जबकि उस टॉक शो में उनके साथ वरुण धवन भी गलत जवाब दे रहे थे।

इसी तरह एक फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन को लेकर अभिनेत्री यामी गौतम का भी सोशल मीडिया पर खूब मजाक बना। यहां तक कि वह दो-तीन दिन तक ट्विटर पर ट्रेंड करने लगी।

सिलेब्रिटीज के गलत स्पेलिंग व बयान देने पर भी उनका मजाक बन जाता है। इसका उदाहरण है अनुष्का शर्मा जिनको सोशल मीडिया पर कई बार निशाने पर रखा गया। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को एपीजे कलाम आजाद लिखने पर उनको काफी ट्रोल  किया गया। बाद में अनुष्का ने नाम सही लिखते हुए भूलसुधार की माफी मांगी। 

अनुष्का सबसे ज्यादा ट्रोल कथित बॉयफ्रेंड विराट कोहली को लेकर हुई। भारत की हार हो या विराट की खराब पारी हर बात के लिए अनुष्का शर्मा को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाने लगा। इस पर विराट कोहली ने नाराजगी भी जाहिर करते हुए ट्वीट किया था। 

इस बार कांस फिल्म फेस्टिवल में फिल्म सरबजीत की स्क्रीनिंग के दौरान रेड कार्पेट पर जब ऐश्वर्या राय बच्चन उतरीं तो लोगों ने उनके फैशन को लेकर खूब मजाक बनाया। उन्हें उनकी पर्पल कलर की लिपस्टिक के लिए काफी ट्रोल किया गया। 

कंगना रनौत और ऋतिक रोशन के विवाद के बाद इस बॉलीवुड अभिनेत्री का भी मजाक बना। अभिनेत्री श्रुति सेठ ने पीएम मोदी के सेल्फी विद डॉटर वाले अभियान की प्रतिक्रिया में पीएम को सेल्फी का आसक्त बताया जिसके बाद सोशल मीडिया में उन्हें लोगों के बेहद घृणित टिप्पणियों का सामना करना पड़ा। इससे क्षुब्ध होकर श्रुति ने पीएम मोदी को ओपन लेटर भी लिखा था।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top