आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : खत्म हुईं इंतजार की घड़ियां, पढ़िए कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैच

Mithilesh DubeyMithilesh Dubey   3 Jun 2017 11:59 PM GMT

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 : खत्म हुईं इंतजार की घड़ियां, पढ़िए कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैचआज दोनों देशों में त्योहार जैसा मौसम होगा।

लखनऊ। आज चैंपियंस टॉफी भारत अपने चीर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से भिड़ेगा। दोनों देश इसी मैच के साथ अपने अभियान की शुरूआत करेंगे। दर्शकों को इस मैच का लंबे समय से इंतजार था। आज दोनों देशों में त्योहार जैसा मौसम होगा। इस प्रोफाइल मैच के लिए सुबह से तैयारियां शुरू हो जाएंगी।

2015 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार दोनों देश आज पहली बार आमने सामने होंगे। तब पाकिस्तान को हार का मुंह देखना पड़ा था। वर्ल्ड कप के किसी भी प्रारूप में पाकिस्तान भारत को आज तक हरा नहीं पाया है लेकिन चैंपियंस टॉफी में पाकिस्तान भारत पर हमेशा भारी पड़ा है।

ये भी पढ़ें- बिहार की खिल्ली उड़ाने से पहले ये भी पढ़ लीजिए, आंखें खुल जाएंगी

पलड़ा तो पाकिस्तान का ही भारी रहेगा

वर्ल्ड कप में भले ही पाकिस्तान की टीम भारत को कभी न हरा पाई हो लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत के खिलाफ उसका पलड़ा हमेशा से ही भारी रहा है। अब तक चैंपियंस ट्रॉफी में इन दोनों टीमों के बीचों खेले गए तीन मैचों में से पाकिस्तान ने दो मैच जीते हैं जबकि भारत ने सिर्फ एक मैच जीता है। पाकिस्तान ने 2004 में 3 विकेट से, 2009 में 54 रन से जीत हासिल की जबकि भारत ने एकमात्र जीत 2013 में 8 विकेट से हासिल की थी।

जिस टीम ने जीता टॉस उसी ने जीता मैच

भारत-पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी में अब तक खेले गए तीनों मैचों में ही टॉस जीतने वाली टीम ने ही मैच जीता है। 2004 और 2009 में पाकिस्तान ने टॉस जीता तो मैच भी उसने ही जीता जबकि 2013 में टॉस टीम इंडिया ने जीता तो मैच भी उसने ही जीता।

भारत की तरफ से नहीं लगा है एक भी शतक

भारत की तरफ से अब तक चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज ने शतक नहीं लगाया है। पाकिस्तान की तरफ से भारत के खिलाफ एक शतक लगा है जोकि 2009 में शोएब मलिक (128) ने लगाया था।

राहुल द्रविड़ ने बनाए हैं भारत के लिए सबसे ज्यादा रन

भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन और अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम दर्ज है। द्रविड़ ने 2004 और 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ क्रमशः 67 और 76 रन की पारियां खेलते हुए ये रिकॉर्ड बनाया।

ये भी पढ़ें- टिश्यू कल्चर अपनाकर केला उत्पादन में देश का नंबर वन राज्य बनेगा यूपी

बर्मिंघम में एक-एक मैच जीते हैं दोनों

इन दोनों टीमों के बीच चैंपियंस ट्रॉफी में अब तक हुए तीन मैचों में से 2 मैच इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले गए हैं। खास बात ये है कि इनमें से एक-एक मैच दोनों ही टीमों ने जीते हैं। 2004 में बर्मिंघम में हुए मैच में पाकिस्तान ने भारत को 3 विकेट से हराया था जबकि यहीं 2013 में खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से मात दी थी।

अगर भारत जीता तो

अगर टीम इंडिया आज खेले जाने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के मुकाबले में पाकिस्तान को हरा देती है तो उसकी सेमीफइनल में पहुंचने की राह और आसान हो जाएगी। क्योंकि इसके बाद टीम इंडिया को अपने अगले दो मुकाबले श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के साथ खेलने हैं ऐसी सूरत में टीम इंडिया को सेमीफइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक मुकाबले में ही जीत दर्ज करनी होगी।

लेकिन दूसरी ओर अगर पाकिस्तान ये मैच हार जाता है तो उसकी सेमीफइनल में पहुंचने की राह मुश्किल हो जाएगी। पाकिस्तान को अपने अगले दो मैच दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ खेलने है। लेकिन इसी बीच इंग्लैंड के मौसम को देखते हुए अगर एक मैच भी बारिश से धुल गया तो सेमीफानल में पहुंचने की उसकी उम्मीदें लगभग खत्म हो जाएंगी।

लाइव टेलिकास्ट

सभी मैचों का सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स के चैनल स्टार स्पोर्ट्स 1/HD स्टार स्पोर्ट्स हिंदी/HD पर हो रहा है।

मैच का वक्त

मैच दोपहर 3 बजे शुरू होगा। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच एजबेस्टन में होगा में खेला जाएगा। हॉटस्टार पर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग होगी। हिंदी में लाइव ब्लॉग्स और लाइव अपडेट्स के लिए आप www.gaonconnection.com पर लॉगिन कर सकते हैं। यहां पर आपको लाइव स्कोर और समीक्षाएं सबसे पहले पढ़ने को मिलेंगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top