स्टार खिलाड़ी फ्लॉप, आरसीबी लगातार हारी चार मुकाबले

Imran KhanImran Khan   5 April 2019 1:38 PM GMT

स्टार खिलाड़ी फ्लॉप, आरसीबी लगातार हारी चार मुकाबले

लखनऊ। आईपीएल का 12वां सीज़न जारी है और अब तक चार मैच खेल चुकी रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लोर (आरसीबी) जीतने का खाता तक नहीं खोल पाई। आरसीबी का पांचवा मुकाबला 5 अप्रैल 2019 को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) से है। केकेआर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

अब तक खेले तीन मैचों मे केकेआर ने दो में जीत दर्ज की है तो वहीं एक मैच में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। आंकड़ों के नज़रिए से भी केकेआर का पलड़ा भारी नज़र आता है।

फोटो- फेसबुक/आईपीएल

आरसीबी को टूर्नामेंट में बने रहने के लिए आज का मैच जीतना बहुत ज़रूरी है। अगर यह मुकाबला भी आरसीबी हार जाती है तो उनका आगे का सफर बहुत कठिन हो जाएगा। बाकी बचे मैचों में आरसीबी को लगभग सभी मैच जीतने होंगे जो कि उनके लिए आसान नहीं रहेगा।

आईपीएल से जुड़ी खबरें- ऋषभ पंत के स्टम्प माइक कमेंट्री से आईपीएल में फिर जागा मैच फिक्सिंग का जिन्न

  • कोहली-डीविलियर्स की खराब फार्म

आरसीबी के लगातार खराब प्रदर्शन का बड़ा कारण कप्तान विराट कोहली व धाकड़ बल्लेबाज डीविलियर्स का फॉर्म में नहीं होना है। कोहली ने इस आईपीएल सीजन में अभी तक एक अर्धशतक भी नहीं लगाया है, न ही उनके बल्ले से एक छक्का ही निकला है। कोहली का खराब फॉर्म आरसीबी के लिए चिंता का विषय है तो वहीं एबी डीविलियर्स की मुम्बई के खिलाफ खेली गई पारी को छोड़ दें तो वो भी बाकी के तीन मैचों में कुछ खास नहीं कर पाए हैं।

  • गंभीर ने कोहली की कप्तानी पर उठाए सवाल

पूर्व केकेआर कप्तान और भारतीय टीम के खिलाड़ी गौतम गंभीर ने कहा, "मैं उन्हें चतुर कप्तान के तौर पर नहीं देखता हूं, न ही रणनीतिक कप्तान के रूप में देख पाता हूं। उन्होंने आईपीएल नहीं जीता है। एक कप्तान उतना ही अच्छा होता है जितना अच्छा उसका रिकॉर्ड होता है। आईपीएल में ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने तीन बार ट्रॉफी जीती है, धोनी और रोहित; इसलिए मुझे लगता है कि कोहली को अभी लंबा रास्ता तय करना है।

आज केकेआर से मुकाबला करने उतरेगी आरसीबी। फोटो- फेसबुक/आईपीएल

आईपीएल से जुड़ी खबरें- आईपीएल: विवादों से तो पुराना नाता है

"आप इस मामले में उनकी तुलना रोहित या धोनी से नहीं कर सकते। कोहली आरसीबी का हिस्सा रहे हैं और पिछले सात-आठ वर्षों से टीम की कप्तानी कर रहे हैं। वह बहुत भाग्यशाली रहे हैं और उन्हें इस फ्रैंचाइजी को धन्यवाद देना चाहिए कि वे उनके साथ बने रहे क्योंकि टूर्नामेंट नहीं जीतने वाले कई कप्तानों को इतना लंबा समय नहीं दिया जाता," - गंभीर आगे कहते हैं।

  • पिछले सीज़न में भी कोलकाता आरसीबी पर भारी पड़ा था।

पिछले सीजन की बात करें तो दोनों टीमों के बीच खेले गए दो मैचों में केकेआर ने आरसीबी को मात दी थी। इडेन गार्डन्स में खेले गए पहले मैच में आरसीबी ने पहले खेलते हुए सात विकेट पर 176 रन बनाए। कोलकाता को जीत के लिए 177 रनों का लक्ष्य पूरा करना था जो कि 7 गेंद और 4 विकेट रहते उन्होंने हासिल कर लिया। इस मैच में सुनील नरेन ने 19 गेंदों में धमाकेदार अर्धशतक जड़ा था। इस ही पारी ने दोनों टीमों के बीच हार जीत का अंतर पैदा किया था।

आईपीएल के 12वें सीज़न में बैंग्लोर की टीम। फोटो- फेसबुक/आईपीएल

बैंग्लोर में खेले दूसरे मुकाबले में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 175 रन बनाए। इस मैच में विराट कोहली ने नाबाद 68 रन की पारी खेली। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने 5 गेंद शेष रहते 6 विकेट से जीत हासिल कर ली थी। इस मैच में कोलकाता के लिए क्रिस लिन ने नाबाद 62 रनों की पारी खेली थी।

  • ये खिलाड़ी इस मैच में बना सकते हैं रिकॉर्ड

  • दोनों टीमों के बीच हुए मैच

केकेआर और आरसीबी के बीच अब तक कुल 23 मैच खेले गए हैं। इनमें से 14 मैच केकेआर ने जीते तो वहीं 9 मैच आरसीबी ने जीते हैं।

आईपीएल से जुड़ी खबरें- IPL 2019: जब अच्छी अंपायरिंग से जीता मैच हार गयी थी विराट कोहली की टीम RCB

  • चिन्नास्वामी में रिकॉर्ड

एम चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच 10 मैच खेले गए हैं। जिनमें से छह मैच केकेआर की टीम ने जीते तो वहीं 4 मैचों में आरसीबी को जीत हासिल हुई।

आरसीबी अब तक खेले चारों मैच नहीं जीत पाई है। फोटो- फेसबुक/आईपीएल

कोहली के पास मौका

विराट कोहली अगर केकेआर के खिलाफ होने वाले मैच में सात चौके लगाते हैं तो वो आईपीएल में 450 चौके पूरे कर लेंगे। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वह तीसरे खिलाड़ी होंगे। इससे पहले गौतम गंभीर और शिखर धवन ये रिकॉर्ड बना चुके हैं।

  • डीविलियर्स के पास 200 छक्के पूरा करने के साथ सबसे ज़्यादा चौके मारने का रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका

एबी डीविलियर्स कोलकाता के खिलाफ होने वाले मैच में अगर 8 छक्के लगाते हैं तो आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले वो दूसरे खिलाड़ी होंगे। इससे पहले आरसीबी के ही क्रिस गेल 200 छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं।

एबी डीविलियर्स अगर आज के मैच में तीन चौके मार देते हैं तो वह पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग के 334 चौकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे और आईपीएल में ऐसा करने वाले 11वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

आईपीएल से जुड़ी खबरें- BCCI ने किया IPL 2019 का पूरा शेड्यूल जारी, जानिए कब और कहां होंगे मैच

  • चहल को तीन विकेट की जरूरत

फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल अगर इस मैच में तीन विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह प्रज्ञान ओझा के 89 विकेट लेने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे और आईपीएल के इतिहास में ऐसा करने वाले 19वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

फोटो- फेसबुक/आईपीएल

कार्तिक को चाहिए बस दस चौके

केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक अगर 10 चौके लगा देंगे, तो वह आईपीएल इतिहास में अपने 350 चौके पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वह 9वें खिलाड़ी बन सकते हैं।

  • रसेल को चाहिए बस एक विकेट

केकेआर के आलराउंडर आंद्रे रसेल एक विकेट हासिल करते ही विकेटों का अर्धशतक यानि 50 आईपीएल विकेट पूरे कर लेंगे। वह ऐसा करने वाले 46वें खिलाड़ी बन सकते हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top