मनरेगा में रेशियो न मेनटेन करने पर जिलाधिकारी ने कई अफसरों को जारी किया कारण बताओ नोटिस

मनरेगा में रेशियो न मेनटेन करने पर जिलाधिकारी ने कई अफसरों को जारी किया कारण बताओ नोटिसअधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब कर एक सप्ताह के अंदर रेशियो का प्रतिशत सुनिश्चित करते हुए रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

हरी नारायण शुक्ला, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गोंडा। जिले में मनरेगा में रेशियो मेनटेन न करने पर जिलाधिकारी ने कई अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इतना ही नहीं, अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब कर एक सप्ताह के अंदर रेशियो का प्रतिशत सुनिश्चित करते हुए रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने मनरेगा में 60-40 का रेशियो मनेटेन न करने पर अधिकारियों को नोटिस देने के साथ रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। बताते चलें कि मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्यों में विकास खण्ड तरबगंत द्वारा ग्राम पंचायत स्तर पर, विकासखण्ड बेलसर, झंझरी, नवाबगंज पण्डरीकृपाल और रूपईडीह द्वारा क्षेत्र पंचायत स्तर पर व विकासखण्ड मनकापुर द्वारा जिला पंचायत स्तर पर श्रम-सामग्री के निर्धारित अनुपात 60:40 का अनुपालन नहीं किया गया। इनमें विकास खण्ड झंझरी, पण्डरीकृपाल, नवाबगंज और रूपईडीह का प्रतिशत 55 से अधिक है।

जिलाधिकारी ने प्रकरण का संज्ञान लेते हुए जिम्मेदार ब्लाकों के खण्ड विकास अधिकारियों/कार्यक्रम अधिकारियों, अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारियों, सहायक लेखाकार/पटल सहायक विकासखण्ड तरबगंज, बेलसर, झंझरी, नवाबगंज पण्डरीकृपाल, रूपईडीह एवं मनकापुर को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए एक सप्ताह के भीतर प्रतिशत मेनटेन करते हुए रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

इतना ही नहीं, साथ ही चेतावनी दी गई है कि यदि निर्धारित समय सीमा के भीतर रेशियो मेनटेन नहीं किया गया तो शासकीय धन का दुरूपयोग मानते हुए जिम्मेदार अधिकारी और कर्मचारी से अतिरिक्त व्यय धनराशि की एकमुश्त वसूली की जाएगी।

पहले 12 अफसरों का रोका था वेतन

इससे पहले खण्ड विकास अधिकारी/कार्यक्रम अधिकारी-पण्डरीकृपाल पन्नालाल एवं खण्ड विकास अधिकारी/कार्यक्रम अधिकारी तरबगंज प्रभात कुमार श्रीवास्तव को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दी थी। योजना के तहत वेबसाइट पर प्रदर्शित एक्टिव जॉबकार्डों के आधार फीडिंग, आधार बेस पेमेन्ट एवं जॉबकार्ड वेरीफिकेशन के कार्य में निर्देश के बावजूद लापरवाही बरतने पर असंतुष्ट जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने जनपद के 12 खण्ड विकास अधिकारियों खण्ड विकास अधिकारी/कार्यक्रम अधिकारी, विकासखण्ड-नवाबगंज, पण्डरीकृपाल, झंझरी, करनैलगंज, तरबगंज, कटरा बाजार, वजीरगंज, छपिया, बभनजोत, रूपईडीह, बेलसर एवं मुजेहना तथा अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी, मनरेगा एवं सहायक लेखाकार (पटल सहायक) का माह जनवरी 2017 का वेतन अग्रिम आदेशों तक रोक दिया था।

साथ ही जनपद में कुल एक्टिव जॉबकार्ड धारकों 1,48,568 के सापेक्ष मात्र 11,882 श्रमिकों का जॉबकार्ड वेरीफाई किया गया है, जो मात्र 8 प्रतिशत है। ऐसे में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को अपने दायित्वों के निर्वाहन में लापरवाही एवं उदासीनता बरतने के लिए विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान की गई।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top