यूपी के बच्चों ने लिखी दुनिया की सबसे लंबी चिट्ठी, 7329 मीटर है लंबाई

यूपी के बच्चों ने लिखी दुनिया की सबसे लंबी चिट्ठी, 7329 मीटर है लंबाईसबसे लंबी चिट्ठी लिखते छात्र (बीच में)

हरदोई। दुनिया को पर्यावरण का महत्व समझाने और हरियाली को बढ़ावा देने के लिए यूपी के बच्चों ने दुुनिया का सबसे बड़ा खत लिखा है। 7329 मीटर लंबी ये चिट्ठी बनने के साथ गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज हो गई है।

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के कछौना के पतसेनी में स्थित जानकी प्रसाद इंटर कॉलेज के छात्रों ने 7.329 मीटर की चिट्टी लिखी है। इस बारे में विद्यालय के प्रधानाध्यापक शिवराज सिंह पटेल ने बताया कि हमारे यहां के बच्चों ने पर्यावरण से सम्बंधित 7,329 मीटर लम्बा निबंध पत्र तैयार किया जा रहा है, यह पत्र आजतक का लिखा गया सबसे बड़ा पत्र है।''

अभी तक के रिकॉर्ड में दर्ज कम्ब्रियाएब्रिटेन में राष्ट्रीय स्टेशनरी वीक 2015 पर हेलेन रिचर्डसन की देखरेख में 9 विद्यालयों के बच्चों ने एक साथ मिलकर 4,800 मीटर लम्बा संसार का सबसे लंबा पत्र लिखा था। यह गिनीज़ बुक रिकॉर्ड में दर्ज अभी तक का सबसे लम्बा पत्र है।

'' इस पत्र को बनाने के लिए हमारे विद्यालय के 1,156 बच्चों ने 7,329 मीटर लम्बे कागज के एक रोल तैयार किया है और उसपर अलग अलग रंगों की कलम से पर्यावरण सुरक्षा का महत्व लिखा जा रहा है।'' शिवराज सिंह पटेल ने आगे बताया। यह पत्र विद्यालय प्रशासन आगामी 12 फरवरी 2017 को भारत में विश्व रिकॉर्ड के संस्थापक पवन सोलंकी को सौंपेगा।

This article has been made possible because of financial support from Independent and Public-Spirited Media Foundation (www.ipsmf.org).

Share it
Top