स्वच्छ भारत अभियान: राष्ट्रीय स्तर की हेल्पलाइन शुरु करेगा केंद्र

स्वच्छ भारत अभियान: राष्ट्रीय स्तर की हेल्पलाइन शुरु करेगा केंद्रgaoconnection, स्वच्छ भारत अभियान: राष्ट्रीय स्तर की हेल्पलाइन शुरु करेगा केंद्र

नई दिल्ली (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत अभियान' के तहत देश को खुले में शौच की प्रवृत्ति से मुक्त करने के इरादे से 4,000 से ज्यादा शहरी स्थानीय निकायों की मदद के लिए राष्ट्रीय स्तर की हेल्पलाइन शुरु की जाएगी।

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चार अंकों का यह हेल्पलाइन नंबर ‘स्वच्छ भारत अभियान' के संबंध में लोगों को सहायता मुहैया कराएगी।उन्होंने बताया कि चार अंकों वाली या ‘स्वच्छ भारत अभियान' हेल्पलाइन सभी 4,041 शहरी स्थानीय निकायों में काम करेगी। उन्होंने कहा कि हेल्पलाइन सहित अन्य सभी प्रक्रियाओं पर दूरसंचार विभाग काम कर रहा है।

अधिकारी ने बताया, ‘‘स्वच्छ भारत अभियान के संबंध में जनता में जागरुकता फैलाने के लिए हेल्पलाइन नंबर का प्रयोग किया जाएगा। लोगों को इसकी मदद से शौचालय निर्माण से लेकर सभी प्रकार की मदद मिलेगी।'' ‘स्वच्छ भारत अभियान' की शुरुआत दो अक्तूबर 2014 को हुई और इसका लक्ष्य 2019 तक पूर्ण स्वच्छता और सफाई हासिल करना है।

Tags:    India 
Share it
Top