तिलहन फसलों का उत्पादन बढ़ाने को मिलेगा अनुदान

Divendra SinghDivendra Singh   31 May 2017 1:33 PM GMT

तिलहन फसलों का उत्पादन बढ़ाने को मिलेगा अनुदानसरसों के फूल

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

लखनऊ। इस खरीफ में तिलहनी फसलों को बढ़ावा देने के लिए कृषि विभाग ने पूरी तैयारी शुरू कर दी है, फसलों की खेती के लिए न केवल किसानों को जागरूक किया जा रहा है, साथ ही तिलहनी व दलहनी बीजों पर अनुदान भी दिया जा रहा है।

कृषि विभाग के संयुक्त कृषि निदेशक (दलहन) रामशब्द जैसवार कहते हैं, “नेशनल मिशन ऑन आयल सीड्स एण्ड ऑयल पॉम योजना के तहत देशभर के किसानों को दलहनी व तिलहनी फसलों को जोर देने पर जागरुक किया जा रहा है। साथ ही फसल तैयार करने के लिए किसान को बीज व उर्वरक के लिए अनुदान भी उपलब्ध कराया जा रहा है।”

ये भी पढ़ें- कैसे करें हाईब्रिड करेले की खेती

इस खरीफ में किसान उच्च गुणवत्ता के बीजों की बुवाई कर सके इसके लिए कृषि विभाग किसानों के बीच विभिन्न फसलों प्रमाणित बीज वितरित करने जा रहा है। मूंगफली 20250 कुंतल, तिल 3900 कुंतल और सोयाबीन 5100 कुंतल बीज का किसानों को दिया जाना है।

इस योजना के तहत कृषि विभाग द्वारा प्रदेश में तिलहनी फसल लगाई जाएगी। इसमें तिल, सरसों, अलसी, सूरजमुखी, सोयाबीन आदि शामिल हैं। किसानों के चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इस योजना के तहत तिलहन की फसल तैयार करने के लिए किसानों को बीज व खाद की खरीदारी को अनुदान तीन हजार रुपए दिए जाएंगे। तिलहन फसल तैयार करने के लिए उन्हीं किसानों को अनुदान दिया जाएगा, जिनका कृषि विभाग में पंजीयन होगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top