वायु प्रदूषण कम करने को 12 स्थानों पर लगेंगे एयर क्वालिटी मीटर 

वायु प्रदूषण कम करने को 12 स्थानों पर लगेंगे एयर क्वालिटी मीटर प्रतीकात्मक फोटो 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

गाजियाबाद। शहर में बढ़ रहे वायु प्रदूषण को लेकर जिला प्रशासन के साथ ही नगर निगम भी सक्रिय हो गया है। प्रदूषण को रोकने के लिए जहां एक ओर लोगों को जागरूक किया जा रहा है तो दूसरी तरफ सख्त कदम उठाते हुए कइयों के खिलाफ कार्रवाई करके फाइन भी वसूला गया, जिससे भविष्य में प्रदूषण से बचा जा सके।

इन सबके बीच नगर निगम ने एक विशेष तैयारी की है वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कई स्थानों पर एयर क्वालिटी मीटर लगाए जाएंगे, जिससे शहर की आबोहवा में घुल रहे जहर का पता लगाया जा सके और समय से उसका उपचार कर हवा को लोगों के सांस लेने लायक बनाया जा सके।

ये भी पढ़ें- रेड जोन में दिल्ली का वायु प्रदूषण, डीजल जनरेटर बैन

इस बारे में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट प्रभारी संजय चौहान कहते हैं, “12 स्थानों पर एयर क्वालिटी मीटर लगाने का नगर निगम ने प्लान बनाया है। इसके पीछे तर्क है कि शहर में वायु प्रदूषण ज्यादा है। हवा में प्रदूषण का पता लगाने के लिए इस मीटर की जरूरत है। इससे मालूम हो पाएगा कि पीएम10 प्रति घन मीटर कितना है। सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड, पीएम 2.5, कार्बन डाइऑक्साइड कितनी है। यह पता होने पर ही वायु प्रदूषण की समस्या के ठोस समाधान का उपाय किया जा सकता है।”

इसके साथ ही एसटीपी को आधुनिक करने की भी योजना बनाई है। पर्यावरण के लिए काम करने वाले मोदी नगर के सौरभ ठाकुर (30 वर्ष) कहते हैं, “यह बहुत पहले हो जाना था। इसके कारण ही गाजियाबाद को स्मार्ट शहर का दर्जा नहीं मिला था। अब निगम ने अपनी कमी दूर कर ली है और सफाई से साथ ही प्रदूषण को कम करने के लिए लगातार काम किया जा रहा है, जिससे हमें उम्मीद है कि जल्द ही गाजियाबाद का नाम भी स्मार्ट शहरों की लिस्ट में शामिल कर लिया जाएगा।”

ये भी पढ़ें- प्रदूषण से मौतों में भारत पांचवें स्थान पर, एक साल में 25 लाख से ज़्यादा लोगों की मौत

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top