बीसीसीआई में बड़ा उलटफेर, गांगुली को नई जिम्मेदारी

बीसीसीआई में बड़ा उलटफेर, गांगुली को नई जिम्मेदारी

मुंबई। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में बड़ा बदलाव किया गया है बीसीसीआई ने हितों के टकराव के मामले में टीम इंडिया के डायरेक्टर रवि शास्त्री को आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल से हटा दिया है। उनकी जगह सौरव गांगुली को इस शर्त पर शामिल किया गया है कि वे कमेंट्री नहीं करेंगे। गांगुली ने यह शर्त स्वीकार कर ली है। सोमवार को हुई एनुअल जनरल मीटिंग (एजीएम) में यह फैसला लिया गया। वहीं, एन. श्रीनिवासन को भी आईसीसी चेयरमैन की पोस्ट से हटा दिया गया। उनकी जगह अब बोर्ड के नए प्रेसिडेंट शशांक मनोहर आईसीसी चेयरमैन का बचा हुआ कार्यकाल संभालेंगे। मनोहर की अनुपस्थिति में बीसीसीआई का काम शरद पवार देखेंगे।

और किस-किस पर गिरी गाज?

टीम इंडिया के डायरेक्टर रवि शास्त्री अब आईपीएल गवर्निंग काउंसिल में नहीं रहेंगे। हितों के टकराव के मामले में रोज़र बिन्नी (साउथ जोन) को सिलेक्शन कमेटी से हटा दिया गया। कमेंट्री कॉन्ट्रैक्ट के चलते अनिल कुंबले को बीसीसीआई टेक्निकल कमेटी की चेयरमैन पोस्ट से हटाया गया। रजिंदर सिंह हंस की भी सिलेक्शन कमेटी से हटा दिया गया।

इन्हें मिली नई जिम्मेदारी

सौरव गांगुली को टेक्निकल कमेटी का चेयरमैन बनाया गया। राजीव शुक्ला, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अजय शिरके, एमपी पंडोव और सौरव गांगुली आईपीएल गवर्निंग काउन्सिल के नए सदस्य होंगे। राजीव शुक्ला आईपीएल चेयरमैन के पद पर बने रहेंगे। गगन खोड़ा और एमएसके प्रसाद (साउथ जोन) को सिलेक्शन कमेटी में लाया गया। हितों के टकराव के मामले देखने के लिए जस्टिस एपी शाह को लोकपाल नियुक्त किया गया।

ये फैसले भी हुए

अब विशाखापट्टनम, रांची, इंदौर, पुणे, धर्मशाला और राजकोट के मैदान पर भी टेस्ट मैच खेले जाएँगे। पहले इन मैदानों सिर्फ वनडे मैच ही खेले जाते थे।

तीन सिलेक्शन कमेटी गठित 

 -सीनियर सिलेक्शन कमेटी

सदस्य : संदीप पाटिल (चेयरमैन), विक्रम राठौर, सबा करीम, एमएसके प्रसाद, गगन खोड़ा।

-जूनियर सिलेक्शन कमेटी

सदस्य : वेंकटेश प्रसाद (चेयरमैन), राकेश पारीख, ज्ञानेंद्र पांडे, अमन कुमार, अरूप भट्टाचार्य।

- वुमन सिलेक्शन कमेटी

सदस्य : शांता रंगास्वामी (चेयरपर्सन), अंजली पेंढरकर, सुनीता शर्मा, हेमलता काले, लोपमुद्रा बी.

क्यों हटाए गए श्रीनिवासन?

शशांक मनोहर बोर्ड में करप्शन खत्म करने का वादा कर चुके हैं। इसलिए वे नहीं चाहते कि आईसीसी में श्रीनिवासन जैसा शख्स, जिस पर क्रिकेट को दागदार करने का आरोप लगा, वह भारत को रिप्रिजेंट करे।

श्रीनिवासन से जुड़े माने जाने वाले आईपीएल के सीओओ सुंदर रमन ने तीन नवंबर को इस्तीफा दे दिया था। इसी के बाद संकेत मिलना शुरू हो गए थे कि श्रीनिवासन के लिए भी आईसीसी में बने रहना आसान नहीं था। उन पर इस्तीफे का दबाव काफी बढ़ गया था, पर वे पद छोडऩे को तैयार नहीं थे।

बीसीसीआई की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में रैना का नाम नहीं

टीम इंडिया के स्टार प्लेयर सुरेश रैना का नाम बीसीसीआई की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में शामिल नहीं है। सोमवार को मुंबई में हुई बीसीसीआई की एजीएम के बाद क्रिकेटर्स की नई कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की गई। इसमें किसी भी ग्रेड में सुरेश रैना का नाम नहीं है। इससे पहले रैना ग्रेड ए में थे।

मेन(पुरुष) क्रिकेट टीम कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट

ग्रेड ए : 1 करोड़ रुपए

एमएस धोनी, विराट कोहली, आर. अश्विन, अजिंक्य रहाणे।

ग्रेड बी : 50 लाख रुपए

अंबाती रायुडू, रोहित शर्मा, मुरली विजय, शिखर धवन, भुवनेश्व कुमार, उमेश यादव, इशांत शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, मोहम्मद शमी।

ग्रेड सी : 25 लाख रुपए.

अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, स्टुअर्ट बिन्नी, ऋद्धिमान साहा, मोहित शर्मा, वरुण एरॉन, कर्ण शर्मा, रवींद्र जडेजा, लोकेश राहुल, धवल कुलकर्णी, हरभजन सिंह, एस. अरविंद।

वुमन(महिला) क्रिकेट टीम कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट

ग्रेड ए : 15 लाख रुपए

मिताली राज, झूलन गोस्वामी, हरमनप्रीत कौर, एमडी थिरुशकामिनी।

ग्रेड बी : 10 लाख रुपए

स्मृति मंडाना, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, एकता बिश्ट, वेदा कृष्णमूर्ति, निरंजना नागराजन, पूनम राउत।

Tags:    India 
Share it
Top