तेईस फरवरी से शुरू होगा बजट सत्र, 25 को आएगा रेल बजट

तेईस फरवरी से शुरू होगा बजट सत्र, 25 को आएगा रेल बजट

लखनऊ बजट सत्र की तारीख़ निर्धारित हो गयी है आगामी 23 फरवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होगा, जिसमें रेल बजट 25 फ़रवरी को और आम बजट 29 फरवरी को पेश किया जाएगा। बजट सत्र का पहला हिस्सा 16 मार्च तक होगा। दूसरा हिस्सा चालीस दिनों की छुट्टी के बाद 25 अप्रैल से शुरू होकर 13 मई तक चलेगा। संसदीय कार्य मंत्री  एम. वेंकैया नायडू ने बजट सत्र के विवरण की जानकारी दी। 

बजट सत्र 81 दिनों का होगा और इस दौरान कुल 31 बैठकें होंगी। इस बजट सत्र के दौरान पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव होने हैं ये पांच राज्य केरल, तमिलनाडु, पुदुचेरी, पश्चिम बंगाल और असम हैं। सभी राजनीतिक दल अपनी चुनावी तैयारी में जुटे हुये हैं। सभी राजनीतिक दल जीएसटी बिल पर किसी भी प्रकार की प्रतिक्रिया करने से बच रहे हैं, जिससे जीएसटी बिल पास कराने में सरकार को संसद में विपक्ष के विरोध का सामना करना तय माना जा रहा है

विधानसभाओं के चुनाव के मद्देनजर बजट सत्र की अवधि पर सरकार ने अन्य राजनैतिक दलों के साथ बैठक की। बैठक में संसदीय कार्य मंत्री एम. वेंकैया नायडू, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी, कांग्रेस की तरफ से गुलाम नबी आजाद, आनन्द शर्मा और दीपेन्दर हुड्डा, समाजवादी पार्टी के रामगोपाल यादव, जदयू से शरद यादव और केसी त्यागी, बीजद के भर्तृहरि महताब, बसपा के अम्बेथ राजन, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओब्रयान और अन्ना द्रमुक के डॉ. वेणुगोपाल ने हिस्सा लिया।

रिपोर्टर - अविनाश सिंह 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top