तेन्दू पत्ता जुटाने वाले किसानों के बच्चों को मिलेगी छात्रवृत्ति

तेन्दू पत्ता जुटाने वाले किसानों के बच्चों को मिलेगी छात्रवृत्तिgaoconnection

रायपुर। छत्तीसगढ़ में तेन्दू पत्ता के 87 हजार से अधिक संग्राहक किसानों के बच्चों को 12 करोड़ 42 लाख रुपए की छात्रवृत्ति दी गई है।आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तेन्दू पत्ता संग्राहक किसानों के बच्चों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य लघु वनोपज (व्यापार एवं विकास) सहकारी संघ के माध्यम से शिक्षा सहयोग और शिक्षा प्रोत्साहन योजना का संचालन किया जा रहा है। 

इस योजना के तहत बीते वित्तीय वर्ष 2015-16 में 87 हजार 260 छात्र-छात्राओं को 12 करोड़ 42 लाख रुपए का भुगतान किया जा चुका है। छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ के प्रबंध संचालक प्रदीप पंत ने बताया कि शिक्षा सहयोग योजना के तहत नवीं कक्षा से 12वीं अथवा आईटीआई में पढ़ने वाले बच्चों को 600 रुपए प्रति छात्र-छात्रा के मान से प्रत्येक छह महीने में छात्रवृत्ति दी जाती है। 

गैर व्यावसायिक कोर्स में 12 हजार की छात्रवृत्ति

अधिकारी ने बताया कि गैर व्यावसायिक कोर्स में प्रवेश लेने वाले एक छात्र तथा एक छात्रा को प्रत्येक समिति में प्रथम वर्ष में पांच हजार रुपए, द्वितीय वर्ष में चार हजार रुपए तथा तृतीय वर्ष में तीन हजार रुपए दिये जाते हैं। इस तरह कुल तीन वर्षों में 12 हजार रुपए की अनुदान राशि उपलब्ध करायी जाती है। वर्ष 2015-16 में 893 छात्र-छात्राओं को 40.67 लाख रुपए का भुगतान किया गया है।

मेधावी छात्रों को मिलता पुरस्कार

प्रत्येक प्राथमिक वनोपज समिति क्षेत्र में प्रत्येक वर्ष 8वीं कक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को दो हजार रुपए, 10वीं में सबसे अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 2500 रुपए और 12वीं कक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को तीन हजार रुपए पुरस्कार राशि दी जाती हैै। 

Tags:    India 
Share it
Top