बागपत : ग्राम प्रधान की पहल से गाँव में लगाएं गए सैकड़ों पौधे

Mohit SainiMohit Saini   2 July 2017 6:51 PM GMT

बागपत : ग्राम प्रधान की पहल से गाँव में लगाएं गए सैकड़ों पौधेवन महोत्सव सप्ताह के तहत गाँव के ग्राम प्रधान ने महिलाओं, बुजुर्गो के साथ लेकर गाँव में किया पौधरोपण। 

स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

बागपत। बारिश के शुरु होते ही गाँव में वनमहोत्सव सप्ताह के तहत पौधरोपण में जुट गए। बागपत के गौरीपुर गाँव में 500 से अधिक पौधे रोपकर इनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी महिलाओं व बच्चो को दी गई।

वहीं गौरीपुर गाँव के आसपास जंगल का एरिया है। लंबे समय से भूस्खलन हो रहा है। भूस्खलन को रोकने का एकमात्र उपाय पौधरोपण है। वन महोत्सव सप्ताह तहत गाँव प्रधान कमलेश देवी ने अपने ही गाँव की महिलाओं, बुजुर्गो के साथ लेकर गाँव में पौधरोपण किया। बेल, नीम, जामुन के पौधों का रोपण किया, इस दौरान गाँव में पौधरोपण के बाद इनकी सुरक्षा को लेकर गोष्ठी भी हुई।

ग्राम प्रधान के साथ गाँव के सभी लोगों ने किया पोधारोपण।

गोष्ठी में पर्यावरण कार्यकर्ता एवं समाजसेवी देवेन्द्र चौहान ने अपने अनुभवों को बताते हुए कहा, "पर्यावरण के नुकसान का इनाम आपदा है। गाँव तब खुशहाल थे, जब ग्रामीणों की पूरी आजीविका खेती व जंगलों पर निर्भर थी, लेकिन आज बदलते दौर में जंगलों को नुकसान पहुंचा है और जंगली जानवर खाने के लिए गाँवों में भटक रहे हैं। ऐसे में फसलें बर्बाद हो रही हैं और खेत बंजर हो रहे हैं आवश्यकता इस बात है कि हम गाँवों के पास खाली जमीन पर पेड़ पौधे लगाया और इसकी सुरक्षा खुद गाँवों के लोग करें।"

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ग्राम प्रधान कमलेश देवी ने पौधरोपण कर पौधों की सुरक्षा का संकल्प लिया। इस अवसर पर गाँव की महिलाओं को अलग-अलग पौधों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपकर शपथ दिलाई गई। निर्णय लिया गया कि हर माह पौधों की स्थिति को लेकर बातचीत कर जानकारी ली जाएगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top