मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने 15 दिनों में गन्ना किसानों का बकाया भुगतान करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने 15 दिनों में गन्ना किसानों का बकाया भुगतान करने के दिए निर्देशमुख्यमंत्री ने 15 दिनों में गन्ना किसानों का बकाया भुगतान करने के दिये निर्देश।

गोरखपुर (भाषा)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने रविवार को निर्देश दिए कि प्रदेश के सभी गन्ना किसानों का चीनी मिलों पर लम्बित धन का हिसाब-किताब तत्काल बनाकर 15 दिन के अन्दर उनका भुगतान किया जाए। नई पेराई सत्र में किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान एक माह के अन्दर कराने के लिए तत्काल रणनीति बनाने के निर्देश भी उन्होंने अधिकारियों को दिए।

मुख्यमंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों से कहा कि प्रदेश की बन्द चीनी मिलों को चलाने तथा खराब चीनी मिलों की मरम्मत एवं नई चीनी मिलों की स्थापना की सम्भावनाओं का 15 दिन के अन्दर आकलन कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके साथ ही योगी ने अन्न और राशन माफिया के खिलाफ अभियान चलाकर कठोरतम कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं।

मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में गोरखपुर व बस्ती मण्डल के मण्डलीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि जिलाधिकारी विभिन्न सरकारी योजनाओं का फायदा लाभार्थियों को मिलना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गरीबों को उनका राशन हर हाल में मुहैया कराया जाए। अन्न व राशन माफिया से सख्ती से निपटा जाए। जिलाधिकारी तथा जिला पुलिस प्रमुख अभियान चलाकर ऐसे माफियाओं के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करें। इसके साथ ही, उन्होंने खनन, वन एवं गो-माफियाओं के विरुद्घ भी कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

घुमक्कड़ जातियों के लोगों का सर्वे कराकर दिया जाए योजनाओं का लाभ

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने कहा कि प्रदेश में जितनी भी घुमक्कड़ जातियां हैं, उनका सर्वे कराकर शासन की समस्त योजनाओं से उन्हें लाभान्वित करने के लिए सम्बन्धित जनपदों के जिलाधिकारी परियोजना बनाकर कार्यवाही सुनिश्चित करें।

उन्होंने पूरे प्रदेश के वन टांगिया तथा मुसहर बहुल गांवों का सर्वे कराकर उन्हें राजस्व गांव घोषित करें। इन राजस्व गांवों में शासकीय सुविधाएं जैसे-शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, यातायात, सड़क, पक्के मकान, राशन कार्ड, उस क्षेत्र में सरकारी राशन की दुकान, बिजली आदि उपलब्ध कराई जाए और इन समुदायों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जाए।

घातक बीमारियों से बचने के लिए सफाई अभियान चलाने का दिया निर्देश

मुख्यमंत्री ने बरसात के दिनों में इंसेफलाइटिस एवं अन्य घातक बीमारियों के रोकथाम के लिए नियमित सफाई एवं शुद्घ पेयजल हेतु विशेष रणनीति बनाकर तत्काल कार्यवाही शुरु करने का निर्देश दिए। उन्होंने पूरे जनपद में शहर, गांव, कस्बों में विशेष सफाई अभियान चलाने के भी निर्देश दिए। योगी ने इस अवसर पर कहा कि कानून व्यवस्था बनाये रखना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस प्रदेश में अब कानून का राज चलेगा।

मुख्यमंत्री ने निर्माण से जुड़े हुए अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि वे अपने किसी भी प्रोजेक्ट के निर्माण में गुण्डों, पेशेवर एवं आपराधिक छवि के व्यक्तियों से ठेकेदारी ना कराएं। अगर वे किसी भी प्रकार का सिफारिश या दबाव बनाने का प्रयास करे, तो तत्काल जनपद के पुलिस अधीक्षक एवं जिलाधिकारी के संज्ञान में लाएं। साथ ही, उनके विरुद्घ तत्काल मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही सुनिश्चित कराएं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top