शहरी गरीबों को मुफ्त बिजली देने की सीएम ने शुरूआत की  

शहरी गरीबों को मुफ्त बिजली देने की सीएम ने शुरूआत की  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ। लखनऊ के 100 गरीब परिवारों को मुफ्त कनेक्शन देकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को शहरी गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देने की योजना की शुरुआत की। इस असवर पर ई-निवारण मोबाइल एप भी लॉन्च किया गया। इस एप के जरिए उपभोक्ता मोबाइल फोन पर ही अपना बिजली का बिल बना सकेंगे, देख सकेंगे और जमा भी कर सकेंगे। साथ ही टोल फ्री नंबर 1912 पर या एसएमएस के जरिए शिकायत दर्ज कराने वाले उपभोक्ता भी इस एप से सुनवाई की स्थिति पता कर सकेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 10 विद्युत उपकेंद्रों का भी लोकार्पण किया।

ये भी पढ़ें - GST : बीएमडब्ल्यू से चलने वाले व्यक्ति और किसानों पर एक जैसा कर

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले मैं हेलिकॉप्टर से चलता और रात में अँधेरा दिखता तो समझ जाता कि यूपी की शुरुआत हो गई। इस व्यवस्था को हम बदल रहे हैं। हम बिजली देने में भेदभाव नहीं करेंगे। बिना भेदभाव के, बिना किसी रंग रूप के हम बिजली देंगे। ये जनता का अधिकार है। ये उसे मिलना चाहिए। बिजली विभाग अब तक ग्रामीण क्षेत्र के गरीब उपभोक्ताओं को मुफ्त कनेक्शन दे रहा था, लेकिन अब शहरी क्षेत्र के गरीबों को भी यह सुविधा मिल सकेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऊर्जा मंत्रालय ने वास्तव में प्रदेश में 100 दिन के अंदर वो करके दिखाया है जो 10 सालों में नहीं हुआ था। पहले की सरकार बिजली देने में भेदभाव करती थी। लेकिन ये पहली सरकार है जिसने कहा कि हम सभी 75 जिलों को बराबर बिजली देंगे।

ये भी पढ़ें- 1857 के पहले अंग्रेजों को आज के ही दिन झेलना पड़ा था विद्रोह

उन्होंने कहा कि पिछले सरकार की ओर से तमाम ऐसे एग्रीमेंट किए गए थे जिससे प्रदेश की जनता पर 5 हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ता। हमने आते ही उन एग्रीमेंट को रद्द किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे सामने एक चैलेंज है प्रदेश के अंदर 60 लाख ऐसे परिवार हैं जिनके पास बिजली नहीं है। अगर वो कनेक्शन लेना भी चाहते हैं तो उन्हें नहीं दिया जाता। आज बिजली विभाग ने कह दिया कि हम देंगे। बिजली आज की जरूरत है। बिजली बुनियादी आवश्यकता है। हम बिजली देने में भेदभाव नहीं करेंगे। बिना भेदभाव के, बिना किसी रंग रूप के हम बिजली देंगे। ये जनता का अधिकार है। ये उसे मिलना चाहिए।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top