बिजली कटेगी तो एसएमएस से मिलेगी उपभोक्ता को सूचना

बिजली कटेगी तो एसएमएस से मिलेगी उपभोक्ता को सूचनाबिजली उत्पादन। 

लखनऊ। बिजली चोरी रोक कर उत्तर प्रदेश में 2018 तक सभी घरों को 24 घंटे की बिजली आपूर्ति दिये जाने का दावा पॉवर कारपोरेशन की ओर से किया गया है। बिजली का लाइन लॉस जो अब तक करीब 30 फीसदी है, उसको 14 फीसदी किया जाएगा, ताकि सभी को 24 घंटे बिजली दी जा सके। बिजली जब काटी जाएगी तब इसकी सूचना उपभोक्ता को एसएमएस के जरिये दी जाएगी।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

देश के प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष आलोक कुमार ने सभी वितरण निगमों के प्रबन्ध निदेशकों एवं मुख्य अभियंताओं से प्रदेश की बिजली व्यवस्था के सम्बन्ध में रिपोर्ट ली। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी स्तर पर शिथिलता एवं लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सरकार की मंशानुरूप उपभोक्ताओं को लाभ देने में हीला-हवाली पर सख्त कार्यवाही होगी।

ये भी पढ़ें: वीडियो : इस डेयरी में गोबर से सीएनजी और फिर ऐसे बनती है बिजली

प्रमुख सचिव ऊर्जा ने पावर फार आल योजना के तहत प्रदेश में विद्युत आपूर्ति, आनलाइन बिलिंग, मीटरिंग, राजस्व वसूली, नये विद्युत कनेक्शन, लाइन हानियों, विद्युत चोरी रोकने, एक मुश्त समाधान योजना (सक्रिय) एवं सर्वदा योजना, ग्रामीण विद्युतीकरण, उपभोक्ताओं की शिकायतों का निराकरण, विद्युत लोड बढ़ाने आदि की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि अक्टूबर 2018 तक प्रत्येक घर को 24 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य करें। उपभोक्ताओं को विद्युत कनेक्शन समय से दिया जाये और विद्युत चोरी को रोकर लाइन लाॅस को 14 से 18 प्रतिशत तक लाया जाये।

बिजली बंद करने की सूचना एसएमएस देंगे

उन्होंने अवैध कनेक्शनों/कटियाबाजों के यहां शीघ्र मीटर लगाने और उसकी ऑनलाइन बिलिंग कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजली आपूर्ति का शटडाउन लेने की जरूरत पर इसकी जानकारी उपभोक्ताओं को एसएमएस के माध्यम से पहले ही दे दी जाये। कुमार ने बिजली चोरी रोकने के लिए डोर-टू-डोर काम्बिंग करने के भी निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें: दो अरब के खर्च पर किसानों को नलकूप बिजली मुफ्त, मगर कितनी ?

उन्होंने अधूरे कार्यों को निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप शीघ्र पूरा कराने तथा प्रदेश में कहीं भी लो-वोल्टेज की समस्या न हो इसके लिए प्रभावी कदम उठाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सायं 07 बजे से सुबह 05 बजे तक ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं होनी चाहिए।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top