मोदी के साथ लखनऊ में 55 हजार लोग करेंगे योग 

मोदी के साथ लखनऊ में 55 हजार लोग करेंगे योग रमाबाई अंबेडकर मैदान में होगा कार्यक्रम (फोटो: इंटरनेट)

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर मैदान में भव्य योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ लगभग 55 हजार लोग योग करेंगे।

रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पांच कालीदास मार्ग पर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और राज्य मंत्री आयुष मंत्रालय (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद येसो नाइक के साथ लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा बैठक की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लखनऊ में आयोजित हो रहे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के साथ ही प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों, तहसीलों, विकास खण्डों के सार्वजनिक स्थानों, विद्यालयों और पार्कों में भी व्यापक रूप से योग-कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में सामाजिक संगठनों और आम नागरिकों की उत्सुकता को दृष्टिगत रखते हुए उनकी भागीदारी सुनिश्चित कराई जाएगी। इसके साथ ही, लखनऊ में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को लाने और ले जाने के लिए यातायात की निःशुल्क व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को योगा-मैट, टी-शर्ट के साथ-साथ रिफ्रेशमेण्ट की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि लखनऊ में आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जी के साथ लगभग 55 हजार लोग भाग लेंगे। कार्यक्रम में इच्छुक लोगों के लिए पंजीयन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि लखनऊ में आयोजित होने वाला अंतर्राष्ट्रीय योग कार्यक्रम शासकीय नहीं, बल्कि जनसामान्य योग कार्यक्रम होगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के लिए अनेकों शैक्षिक संस्थाओं व सामाजिक संगठनों ने भाग लेने की रुचि दिखाते हुए बढ़-चढ़कर सहयोग प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की है।

मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश देते हुए कहा कि लखनऊ नगर के अन्य सार्वजनिक स्थानों व पार्कों में आम नागरिकों की सुविधा के लिए एलईडी स्क्रीन लगाकर लाइव टेलीकास्ट कराया जाएगा, ताकि आम नागरिक अपनी सुविधानुसार विभिन्न पार्कों में योग कर सकें। उन्होंने योग कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए 28 दिन का प्रशिक्षण योग कार्यक्रम आयोजित कराने के निर्देश भी दिए हैं।

इस अवसर पर केन्द्रीय गृह मंत्री ने प्रदेश सरकार ने सरकार की तरफ से की जा रही तैयारियों को लेकखर प्रशंसा की। इस बैठक उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा, प्रदेश सरकार में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, आशुतोष टंडन, महेन्द्र नाथ पाण्डेय, स्वाति सिंह सहित भारत व प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Share it
Share it
Share it
Top