लखनऊ मेट्रो में 30 फीसदी कम होगा वायु प्रदूषण

लखनऊ मेट्रो में 30 फीसदी कम होगा वायु प्रदूषणलखनऊ मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के कार्यों का अवलोकन करते अधिकारी।

लखनऊ। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव और डायरेक्टर दलजीत सिंह ने शनिवार को चारबाग रैम्प एरिया से निरिक्षण की शुरुआत करते हुए हुसैनगंज से हजरतगंज तक के बीच चल रहे मेट्रो कार्यों को देखा। इस मौके हजरतगंज में एमडी कुमार केशव ने कहा कि मेट्रो परियोजना जब पूरे शहर में होगी, तब वायु प्रदूषण 30 फीसदी तक घट जाएगा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

दलजीत सिंह ने प्रथम चरण के नार्थ साउथ कॉरिडोर में आने वाले चारबाग के रैम्प सेक्शन में चल रहे कार्यों का आंकलन करते हुए एलएमआरसी के कार्यदायी संस्था गुलेरमार्क कंपनी के इंजीनियरों से बातचीत की। दलजीत सिंह व कार्यदायी संस्था के स्टाफ के साथ पैदल ही केकेसी चौराहे के आगे चल रहे मेट्रो निर्माण के कार्य को देखने के साथ सड़क पर लगें रोड डिवाइडर्स का निरीक्षण कर कार्यदायी संस्था को खास निर्देश दिए। लोगो को आवागमन में किसी प्रकार की कोई असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए विशेष जोर दिया।

पौध लगाने के दिए निर्देश

चारबाग की तरफ से हुसैनगंज की ओर जाने वाले भूमिगत सुरंग के बीच में पड़ने वाले एक बड़े नाले पर व अन्य स्थलों का भी निरीक्षण किया, जहां पर आने वाले समय में मेट्रो का कार्य शुरू होना है। हुसैनगंज फेज़ में चल रहे मेट्रो कार्य के सभी स्थलों पर जाकर के संबंधित इंजीनियरों से चल रहे कामों की जानकारी ली और निर्माण स्थलों को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान रखने की बात कही। हजरतगंज में चल रहे मेट्रो निर्माण कार्यों का भी दौरा किया साथ ही वहां मौजूद सभी स्टाफ को अर्थ डे पर ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधो का संरक्षण करने व पौधा लगाने की बात कही। मेट्रो को लखनऊ का लाइफ लाइन बताते हुए कहा कि लखनऊ मेट्रो से आने वाले समय में वायुप्रदूषण मौजूदा समय से 27 से 30 प्रतिशत तक की गिरावट आ जायेगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top