जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते अपना अस्तित्व खो रही मडहा नदी

Rabish KumarRabish Kumar   2 Jun 2017 3:42 PM GMT

जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते अपना अस्तित्व खो रही मडहा नदीबेहतर व्यवस्था और जल संसाधन विभाग की उपेक्षा के कारण यह नदी पूरी तरह से सूख चुकी है।

फैजाबाद। जनपद से होकर बहने वाली मडहा नदी पूरी तरह सूख गई है। बेहतर व्यवस्था और जल संसाधन विभाग की उपेक्षा के कारण यह नदी पूरी तरह से सूख चुकी है। गर्मी के इस मौसम में नदी के सूख जाने से पशु-पक्षियों के सामने पेयजल की समस्या खड़ी हो गई है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस नदी के सूखने का सबसे बड़ा कारण इसमें सिल्ट का जमा होना बताया जा रहा है। इसके साथ ही इस नदी में धीरे-धीरे लोग कब्जा करके खेती कर रहे हैं। राय पट्टी निवासी सुरेंद्र कुमार (35 वर्ष) बताते हैं,“ इस नदी में पहले हमेशा पानी भरा रहता था, जिससे पशुओं को नहलाने तथा खेत को सींचने में आसानी होती थी।

जल संसाधन विभाग की उपेक्षा के कारण यह नदी पूरी तरह से सूख चुकी है। नदी के किनारे रहने वाले ग्रामीण अब नदी में खेती करने लगे हैं। अब यह नदी नाले के समान हो गई है।”

जुग़वांपुर के निवासी राम सहाय (40 वर्ष) बताते हैं, “ पहले बरसात का पानी इस नदी से होकर बह जाता था। गर्मी के मौसम में पशुओं को नहलाने में काफी आसानी भी होती थी। इसकी सफाई न होने के कारण का यह नदी धीरे-धीरे नाले का स्वरूप लेती जा रही है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top