गरीबों के इलाज के लिए एनडीआरएफ की विशेष पहल

गरीबों के इलाज के लिए एनडीआरएफ की विशेष पहललोगों को मिला मुफ्त इलाज और दवाएं।

लखनऊ। आज के समय में गरीब को इलाज के लिए अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों के 8 से 10 दिन तक लगातार चक्कर लगाने पड़ते हैं लेकिन फिर भी उन्हें संतोषजनक और सही इलाज नहीं मिल पाता है। इसके साथ ही उनके इलाज का खर्च पूरे परिवार की कमर तोड़ देता है। ऐसे में 11 राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने गरीबों के इलाज के लिए एक नई पहल की।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

गृह मंत्रालय के निर्देश पर भारी संख्या में गरीब और पिछड़ी आबादी के लोगों के लिए स्वस्थ्य अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में यूपी स्थित लखनऊ के मॉडल हाउस, अमीनाबाद में एनडीआरएफ की ओर से नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जहां लगभग 629 लोगों का इलाज, 113 लोगों का पैथोलॉजी टेस्ट और 91 लोगों का ईसीजी किया गया।

इसके लिए एनडीआरएफ के कमांडेंट आलोक कुमार सिंह द्वारा एक चिकित्सकीय टीम का गठन किया गया। इसमें विशेष डॉक्टर, पैरामेडिक्स, रेडियोलॉजिस्ट, लैब टेक्नीशियन्स शामिल हैं। इस टीम ने सभी मलिन बस्तियों में जाकर एक ही दिन में गरीब और बेसहारा लोगों के हार्ट, किडनी, फेफड़े, आँख, खून और बाकी सभी अंगों की पैथोलॉजिकल जांच की। इसके साथ ही बीमारियों से जूझ रहे लोगों का इलाज कर भविष्य में होने वाली संभावित बीमारियों के बारे में उन्हें जागरुक किया।

जहां गरीबों के पास महंगी दवाएं खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं और इससे वे अपना इलाज भी नहीं करा पाते वहीं ये योजना उनके लिए मददगार साबित हुई है। इसके जरिए गरीबों को उच्च कोटि की दवाएं फ्री में मिलीं, साथ ही ईसीजी, क्रेटिनिन टेस्ट से सम्बंधित सभी परीक्षण, डायग्नॉसिस और इलाज भी फ्री हुआ।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top