स्कूल न जाने वाले 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का होगा सर्वे 

स्कूल न जाने वाले 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का होगा सर्वे सर्व शिक्षा अभियान के तहत छह से 14 वर्ष के स्कूल न जाने वाले बच्चों को किया जायेगा चिन्हित।

अनिल चौधरी, स्वयं प्रोजेक्ट डेस्क

पीलीभीत। सर्व शिक्षा अभियान के तहत छह से 14 वर्ष के स्कूल न जाने वाले बच्चों को चिन्हित करने के लिए हाउस होल्ड सर्वे (घर-घर सर्वे अभियान) पांच मई से 15 मई तक चलाया जाएगा ।निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत छह से 14 वर्ष के सभी बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा दिलाने का प्रावधान है।

मुख्यमंत्री योगी ने भी अपने प्राथमिकता वाले कार्यों में इसे शामिल किया है। उन्होंने सभी नगरीय ग्रामीण क्षेत्रों में छह से 14 वर्ष के सभी बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए विद्यालयों में उनका शत-प्रतिशत नामांकन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

जनपद पीलीभीत में बेसिक शिक्षा विभाग के 1800 परिषदीय विद्यालयों में एक अप्रैल से नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत हो चुकी है। इन सभी विद्यालयों में बच्चों के नामांकन और उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्कूल चलो अभियान समेत ऐसे और भी कई कार्यक्रम चलाए जाते हैं।

वहीं हर साल स्कूल न जाने वाले बच्चों के लिए हाउस होल्ड सर्वे किया जाता है। ज़िले में पांच मई से 15 मई तक यह सर्वे किया जाना है। इस सर्वे के दौरान निर्वाचन नामावली और वोटर लिस्ट के आधार पर झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले परिवारों को भी डाटा सर्वेक्षण में शामिल किया जाएगा।

इस संबंध में बीएसए मसऊद अंसारी ने फोन पर बताया कि प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों की लगातार घटती संख्या चिंता का विषय है, बच्चों को स्कूल में लाने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत शासन से मिले निर्देशानुसार ही इस सर्वे अभियान को चलाया जाएगा, प्रत्येक विद्यालय अधिक से अधिक बच्चों का नामांकन और उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top