उत्तर प्रदेश

हाईटेंशन लाइन से उन्नाव में तबाही, तार टूटकर गिरने से 8 गांवों की 600 बीघा फसल जली

उन्नाव। गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही आग की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही है। रविवार को दोपहर औरास व मियागंज क्षेत्र के 8 गांवों और पुरवा अचलगंज मार्ग के निकट नहर पट्टी के निकट खेतों में एचटी लाइन टूटकर गिर गई। आग से किसानों की खेतों में खड़ी लगभग 600 बीघा खेतों में खड़ी फसल जलकर राख हो गई। आग से किसानों के करीब 75 लाख रुपए का नुकसान हुआ है।

उधर बांगरमऊ के एक घर में आग लगने से करीब 30 हजार रुपए की सम्पत्ति जलकर राख हो गई। आक्रोशित किसानों ने औरास के कई मार्गो व चकलवंशी-संडीला मार्ग पर जाम लगा दिया। कई थाना क्षेत्रों की पुलिस ने मौके पर पहुंच किसानों को समझाया और बिजली विभाग के एसडीओ और जेई को मौके पर बुलाया। बिजली विभाग के अधिकारियों ने किसानों को आश्वासन दिया कि फसल के नुकसान का किसानों को मुआवजा दिलवाया जाएगा। तब नाराज किसान अपने अपने घरों को वापस लौट और देर शाम यातायात सुचारु रूप से चालू हो सका।

रवी की खड़ी 250 बीघा फसल में आग लग गई।

3 गांवों के किसानों की 250 बीघा फसल जली

औरास थाना क्षेत्र के गंगादीन खेड़ा, अर्सेना सिधुर, नेवातीखेड़ा सहित 3 गांवों के खेतों में एचटी लाइन टूटकर गिर गई। जिससे रवी की खड़ी 250 बीघा फसल में आग लग गई। जलती फसल को देख कर 3 गांवों के सैकड़ों किसान फसल को बचाने के लिए दौड़ पड़े। जान जोखिम में डाल कर घंटों बाद आग पर काबू पाया गया। जब आग बुझ गई। तब दमकल वाहन के कर्मियों ने पहुंच खानापूर्ति की। देर से वाहनों के पहुंचने पर ग्रामीण भड़क उठे। चकलवंशी-संडीला मार्ग पर डालखेड़ा के पास कुंवर आशिफ अली डिग्री कॉलेज के पास व टियर माइनर के पास सैकड़ों ग्रामीणों ने जाम लगा दिया। ग्रामीणों ने जिले के आला अधिकारियों को बुलाने की मांग पर अड़े रहे।

हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने मुआवजा व मियांगंज से औरास की एचटी लाइन रोड पर लगाए जाने की मांग की है। औरास व आसीवन पुलिस मौके पर मौजूद रही है। सीओ राम अर्ज, एसओ औरास संजय पाण्डेय, आसीवन फोर्स के अलावा जेई रमेश यादव, एसडीओ अमित कुमार पहुंच गए। मोहान विधायक ब्रजेश रावत, एसडीएम मनीष बंसल, जिला पंचायत प्रवीन रावत, उमा शंकर गौतम भी पहुंचे। विधायक ने किसानों को आश्वासन दिया कि जिन किसानों की फसल जली है। उसका राजस्व टीम सर्वे करके रिपोर्ट देगी और अतिशीघ्र मुआवजा दिलाया जाएगा। इस आश्वासन पर ग्रामीणों ने जाम हटाया। उधर एसडीओ ने जर्जर लाइन को हटाकर नई बिजली लाइन मियांगंज से औरास तक डालने का आश्वासन दिया है।

5 गांवों के किसानों की 3 सौ बीघा फसल जलकर राख

खेतों के ऊपर से निकली जर्जर एचटी लाइन का तार टूट कर खेत में गिर गया। जिससे निकली चिंगारी से आग भड़क गई और 5 गांवों के किसानों की 3 सौ बीघा गेहूं की खडी फसल जल कर राख हो गई। फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। मगर घंटों बीत जाने के बाद भी नहीं पहुंची, तो ग्रामीण उत्तेजित हो उठे और चकलवंशी संडीला मार्ग पर जाम लगा दिया। सूचना पर 3 थानों की पुलिस सहित सीओ मौके पर पहुंचकर कर ग्रामीणो को समझाने की कोशिश की।

3 गांवों के खेतों में एचटी लाइन टूटकर गिर गई। जिससे रवी की खड़ी 250 बीघा फसल में आग लग गई।

विकास खंड मियांगंज के डाल खेडा निवासी राम भरोसे पुत्र सिया राम के खेत के ऊपर से एचटी लाइन निकली है। दोपहर बाद तेज हवा से जर्जर हो चुका बिजली का तार टूट कर खेत में गिर गया। जिससे खेत में पकी खडी गेहूं की फसल जलने लगी। तेज हवा से देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और गौरा कला, सिधूर, नौहाई खुर्द, चौधरी खेडा, बिनैका, डाल खेडा सहित आधा दर्जन गावों के किसानों की लगभग 3 सौ बीघा गेहूं की फसल जल कर राख हो गई है।

ग्रामीणों ने आग बुझाने के लिए काफी मेहनत की लेकिन सफल नहीं हो पाए और मेहनत कर तैयार की गई फसल कुछ ही देर में जलकर राख हो गयी है। मौके पर थाना आसीवन औरास व हसनगंज की पुलिस मौके पर पहंुच जाम लगाए किसानों को समझाने की कोशिश करते रहे। एसडीएम हसनगंज के आश्वासन देने के बाद किसान मार्ग से हटे। उन्होंने कहा कि किसानों को मुआवजा दिलवाया जाएगा। तहसील अमला अभी मौके पर पहंुचा गया है। जिससे नुकसान का आंकलन कर सूची बनाई जा रही है।

7 बीघा गेहूं की फसल जली

पुरवा। पुरवा-अचलगंज मार्ग के निकट नहर पट्टी के पास खेतों से होकर गुजरने वाली एचटी लाइन का तार टूट कर खेतों में तैयार गेहूं की फसल पर गिर पडा। तार टूटने से निकली चिंगारी से खडी फसल जलने लगी। देखते देखते 7 बीघे गेहंू की फसल जलकर नष्ट हो गई। किसानों में रामेश्वर, श्रीकेशन, सकूर, साहिल, अमीन, मुन्नूलाल, संतोष, असरफ, इकबाल, गंगा विसुन आदि की फसलें जल कर नष्ट हो गई। किसानों व दमकल कर्मियों ने घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

तीसरी मंजिल पर लगी आग, गृहस्थी राख

बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत मोहल्ला सराय निवासी भाजपा नेता राम गोपाल आर्य के मकान की तीसरी मंजिल पर सुबह आग की लपटें निकलने लगी। आग की लपटें देख मोहल्ले के लोग मौके पर पहुंच गए और आग को बुझाया। इस आग के बुझाने के पहले ही गृहस्वामी का गृहस्थी का सामान बिस्तर व कपड़ा तथा तथा चारपाई सहित कुछ कीमती सामान जलकर राख हो गया। इस नुकसान की अनुमानित लागत लगभग 30000 रुपए बताई जा रही है।