सोनभद्र में मनरेगा के तहत हुए विकास कार्यों की जांच शुरु, कई अधिकारियों को फटकार

सोनभद्र में मनरेगा के तहत हुए विकास कार्यों की जांच शुरु, कई अधिकारियों को फटकारनेशनल लेवल मॉनीटर टीम ने मनरेगा के तहत गाँव में हुए कार्यों का जायजा लिया।

पंकज सिंह ,स्वयं कम्युनिटी जर्नलिस्ट

सोनभद्र। सोनभद्र के म्योरपुर विकास खण्ड के बभंडीहा गाँव में लखनऊ से आयी नेशनल लेवल मॉनीटर टीम ने मनरेगा के तहत गाँव में हुए 2015-17 में हुए कार्यों का जायजा लिया। एनएलयम अधिकारी विलियम नारमन ने सबसे पहले सोशल ऑडिट पर पंचायत मित्र से जायजा ले गाँव का हाल जाना।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ग्रामीणों से भूमि समतलीकरण का जायजा लेते हुए सिंचाई कूप के बारे में भी छोटे किसानों से भी पूछा, ग्रामीणों से इंदिरा आवास बनाने में पैसा बैंक से कैसे निकाला गया उसपर भी जानकारी ली। ग्रमीणों को काम कम देने पर अधिकारियों को फटकार लगाते हुए हिदायत देकर छोड़ा गया। इस दौरान ब्लाक के अधिकारियों में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

मनरेगा के तहत किए गए कार्यों का जॉब कार्ड भी बारीकी से विलियम के द्वारा चेक किया गया। ग्रामीणों से विलियम ने पूछा की आवास बनने के दौरान पहली किस्त आप लोग ने निकाला है। गाँव की ही कमला देवी ने बताया, “75 हजार रुपए हमें आवास के लिए मिले थे, लेकिन उन रुपयों में हमारा आवास पूरा नहीं हो पाया। हमनें करीब 30 हजार रुपए अपने पास से लगाये हैं। आवास बनाने के लिए 75 हजार रुपए पर्याप्त नहीं है।”

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top