यूपी : बाराबंकी में हिंदू मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मिलकर बनवाया मंदिर 

यूपी : बाराबंकी में हिंदू मुस्लिम  समुदाय के लोगों ने मिलकर बनवाया मंदिर बाराबंकी में बना मंदिर 

बाराबंकी। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में हिंदू मुस्लिम एकता की एक नई पहचान देखने को मिली। मुस्लिम युवकों की देखरेख और स्थानीय लोगो के सहयोग से आज सैकड़ों वर्ष पुराने प्राचीन शिव मंदिर का जीर्णोद्धार कराया गया।

बाराबंकी के आलापुर कस्बा में प्राचीन शिव मंदिर पिछले कई वर्षों से बदहाली की मार झेल रहा था। जिसे आज निर्माण से लेकर भगवान् शिव और नंदी की मूर्तियों को भी स्थापित कराने में हिन्दु जातियों के साथ मुस्लिम जातियों ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। मुस्लिम समुदाय से मंदिर बनवाने में सहयोग करने वाले मो नाजिर अली और मो वैश सलमानी है जिन्होंने तन मन और धन से प्राचीन शिवमंदिर का निर्माण करवा हिन्दू मुस्लिम भाई चारे की एक अनोखी मिशाल पेश की है।

मंदिर को बनाने में सहयोग करने में सामाजिक कार्यकर्ता पंकज गुप्ता उर्फ़ पंकी भी आये जिन्होंने लोगो को एकजुट करते हुए खुद भी सहयोग किया।

गाँव कनेक्शन से बातचीत के दौरान मो वैश सलमानी ने कहा 'धर्म कोई भी हो सब धर्म एक सामान है और धर्म से बड़ी इंसानियत होती है। जब इंसानियत होगी तभी धर्म चल पायेगा तो हम इंसानियत के नाते इतना सहयोग दिए।

वही सामाजिक कार्यकर्ता पंकज गुप्ता उर्फ़ पंकी का कहना है नगर पालिका परिषद् के चुनाव को लेकर हम क्षेत्र में लोगो का सहयोग नहीं कर रहे बल्कि हम लगातार अपनी कमाई का एक हिस्सा धार्मिक और गरीबों के लिए खर्च करेंगे। हिन्दू मुस्लिम एकता के इस भाई चारे का सभी लोग प्रशंसा कर रहे है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top