UP Board Exam 2019: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 7 फरवरी से, नकल पर सीएम योगी के कड़े निर्देश

Shabnam KhanShabnam Khan   6 Feb 2019 9:47 AM GMT

UP Board Exam 2019: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 7 फरवरी से, नकल पर सीएम योगी के कड़े निर्देशसाभार: इंटरनेट

उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार 7 फरवरी से शुरू हो गईं। ये परीक्षाएं 2 मार्च तक चलेंगी। इस परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में ख़ास इंतेज़ाम किए जा रहे हैं। परीक्षा के लिए 8354 केंद्र बनाए गए हैं। इस साल तकरीबन 3195603 परीक्षार्थी 10वीं की परीक्षा देंगे, वहीं 5806922 परीक्षार्थी 12वीं की परीक्षाएं देंगे। परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिये गये हैं। एडमिट कार्ड को विद्यालय के प्रधानाचार्यों के ज़रिए डाउनलोड कर प्राप्त किया जा सकता है। यह एडमिट कार्ड सिर्फ विद्यालय के प्रधानाचार्य को मिले यूज़रनेम और पासवर्ड से ही डाउनलोड किये जा सकते हैं।

नकल रोकने के कड़े इंतेज़ाम

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि बोर्ड परीक्षाओं में बिल्कुल नकल न हो। हर जिले में एक डिजिटल कंट्रोल रूम बनाया गया है ताकी परीक्षा के दौरान नज़र रखी जा सके। कंट्रोल रूम जिला विद्यालय निरीक्षक के दफ्तर में बनाए गए हैं, वह खुद निग़रानी कर रहे हैं। ख़ास नज़र रखने के लिए स्टेटिक मिजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने से पिछले साल से नकल के मामलों में कमी आई है। नकल माफियाओं की पकड़ कमज़ोर हुई है। हालांकि, अभी भी नकल पर पूरी तरह से रोक नहीं लगाई जा सकी है। इस बार प्रशासन के पूरे इंतेज़ाम हैं कि नकल की कोई घटना न हो।

डबल शिफ्ट में होंगी परीक्षाएं

पिछली बार की तरह इस बार भी दो शिफ्ट में परीक्षा हो रही हैं। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह आठ बजे से सवा 11 बजे तक हुई, वहीं दूसरी शिफ्ट की परीक्षा 2 बजे से सवा 5 बजे तक होगी। पहले दिन 10वीं के विद्यायर्थियों का पहली शिफ्ट में संगीत गायन का पेपर हुआ, जबकि 12वीं का पहली शिफ्ट में ही काष्ठ शिल्प, ग्रंथ शिल्प व सिलाई का पेपर हुआ। दूसरी शिफ्ट में मनोविज्ञान, शिक्षा शास्त्र व तर्कशास्त्र का पेपर होगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top