इस होली बेफिक्र पहुँच सकेंगे अपने गाँव, यूपी रोडवेज ने कर दिया है आपके लिए स्पेशल इंतजाम

हर होली में ज़्यादातर लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या अपने गाँव घर पहुँचने के साधन को लेकर रहती है। स्पेशल ट्रेन में भी कई बार सीट नहीं मिलती या अपने रूट की नहीं होती। यूपी रोडवेज ने होली पर ऐसा इंतजाम किया है कि आप भी दंग रह जाएँगे।

गाँव कनेक्शनगाँव कनेक्शन   15 March 2024 11:46 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
इस होली बेफिक्र पहुँच सकेंगे अपने गाँव, यूपी रोडवेज ने कर दिया है आपके लिए स्पेशल इंतजाम

इस होली आप भी अपने गाँव जाना चाहते हैं लेकिन कैसे पहुँचे समझ नहीं पा रहे हैं?

चिंता मत कीजिये, ट्रेन में जगह नहीं है तो भी आप ये त्यौहार अपनों के बीच मना सकते हैं वो भी बिना ट्रेन पकड़े। जी हाँ; इस होली आप अपने गाँव घर तक पहुँच सके इसके लिए उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम 22 मार्च से 1 अप्रैल तक होली स्पेशल बसों (Holi Special Buses) को चलाने जा रहा है।

आप सोच रहे होंगे भला 1 अप्रैल तक क्यों? इस बार होली तो 24 और 25 मार्च को है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप आसानी से होली बाद काम पर वापस भी लौट सकें।

दरअसल इसके बाद गुड फ्राइडे, शनिवार और रविवार की छुट्टी है। ऐसे में पूरे सप्ताह भर के लिए ही हर कोई अपने घर आना जाना चाहेगा। तब स्पेशल ट्रेन में जगह ना मिले तो भी बस का इंतजाम चकाचक रहेगा।

ख़ास बात ये है कि होली स्पेशल बसें चलाने के दौरान परिवहन निगम अपने ड्राइवर और कंडक्टर को प्रोत्साहन भत्ता भी देगी। यानी 10 दिन तक यूपी रोडवेज के अधिकारियों और कर्मचारियों को छुट्टियाँ रद्द होने के बाद भी इस बात का ज़्यादा मलाल नहीं होगा कि इसबार उनकी होली यूँ ही निपट गई।

लोगों को किसी तरह की दिक्क्त ना हो इसलिए शत प्रतिशत बसें सड़कों पर होंगी जो होली के दिन देर शाम तक मुसाफ़िरों को उनकी मंजिलों तक पहुँचाती रहेंगी।


जिन रूट पर अधिक यात्री चलते हैं वहाँ के लिए विशेष ध्यान रखा गया है। जैसे पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद, दिल्ली और पश्चिम क्षेत्र के दूसरे रूट के लिए 60 फीसदी से अधिक यात्री हैं तो इस क्षेत्र में ज़्यादा बसें चलेंगी।

कैसे होगा इंतजाम

होली स्पेशल बसों को चलाने में किसी तरह की दिक्क्त ना हो इसके लिए राज्य के 16 बस स्टेशनों पर अफसरों की स्पेशल तैनाती की गई है।

कौशांबी डिपो, आनंद विहार, सराय काले खां, कश्मीरी गेट, मुरादाबाद, कटघर, भैसांली, सोहराब गेट, बरेली, सैटेलाइट, कैसरबाग, आलमबाग, चारबाग, अवध बस स्टेशन, सहारनपुर नगर में दो स्थानों पर, आईएसबीटी आगरा, मसूदाबाद झकरकटी और इटावा में ख़ास अफसर इसकी निगरानी के लिए लगाए गए हैं।

यूपी रोडवेज मुख्यालय और क्षेत्रीय स्तर से हर डिपो में अलग असेंबलीज और स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता कराएगा। मेंटेनेंस में किसी तरह की दिक्कत ना हो इसका विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

परिवहन विभाग के मुताबिक जो अनुबंधित बसें हैं वो सभी भी होली स्पेशल में सड़कों पर दौड़ेंगी।

22 मार्च से 1 अप्रैल तक सभी डिपो में इस दौरान 24 घंटे कैश जमा करने, डीजल दिए जाने, बसों की मरम्मत सुविधा उपलब्ध कराने और ईटीएम और टिकट देने की व्यवस्था रहेगी।

संविदा और आउटसोर्सिंग वाले ड्राइवर, कंडक्टरों को प्रोत्साहन अवधि में निर्धारित मानक से अधिक किलोमीटर चलाने पर 55 पैसे अलग से प्रति किलोमीटर की दर से दिया जाएगा। इस स्पेशल 11 दिन की लगातार ड्यूटी करने वाले डिपो कार्यशाला और क्षेत्रीय कार्यशाला में काम करने वाले कर्मचारी (निगम में लगे आउटसोर्स कर्मियों भी) को 1800 रुपये और कार्यशाला कर्मचारियों को 1500 रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

#uttar pradesh 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.