उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में बनेंगे ‘योग वेलनेस सेंटर’  

उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में बनेंगे ‘योग वेलनेस सेंटर’   साभार इंटरनेट।

लखनऊ (भाषा)। उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में चालू वित्त वर्ष के दौरान ‘योग वेलनेस सेंटर' की स्थापना की जाएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि वर्तमान वित्त वर्ष में प्रदेश के 40 जिलों में योग वेलनेस सेंटर की स्थापना आयुर्वेद के 23, यूनानी के सात एवं होम्योपैथिक के 12 चिकित्सालयों में करायी जाए।

उन्होंने आयुष विभाग के प्रस्तुतीकरण के दौरान कल देर रात कहा कि शेष 35 जिलों में योग वेलनेस सेंटरों की स्थापना के लिए भारत सरकार से अनुरोध किया जाये। योगी ने कहा कि आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में 51 हजार व्यक्तियों की सहभागिता सुनिश्चित कराकर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित कराने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित करा ली जायें। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद एवं यूनानी विधा के पंचकर्म, क्षारसूत्र एवं इलाज बिद तदबीर विशेषज्ञता केंद्रों की स्थापना लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर एवं बांदा में कराये जाने हेतु आवश्यक कार्यवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जायें।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

योगी ने कहा कि राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय वाराणसी, यूनानी कॉलेज इलाहाबाद एवं टीटी कॉलेज लखनऊ तथा राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज लखनऊ, इलाहाबाद में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों को प्रारम्भ कराया जायेगा। समस्त जनपदों में औषधियों की प्राप्ति, चिकित्सालयों में औषधि का वितरण उपभोग एवं उपलब्ध स्टाक की सूचना मेडिसिन मैनेजमेण्ट साफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन आम नागरिकों को उपलब्ध करायी जाये।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top