नवविवाहितों को कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियां गिफ्ट में देगी सरकार, विपक्ष ने कसा तंज

नवविवाहितों को कॉन्डोम और गर्भनिरोधक गोलियां गिफ्ट में देगी सरकार, विपक्ष ने कसा तंजनई पहल पर योगी सरकार की मंज़ूरी।

लखनऊ । अगर आप कुछ दिनों में विवाह करने वाले हैं तो योगी सरकार अपना गिफ्ट आप तक पहुंचाने की तैयारी में है। आने वाले 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर योगी सरकार अपनी नई स्कीम में नवविवाहित जोड़ों को कंडोम किट देगी।

क्या होगा किट में

इस कंडोम किट में गर्भनिरोधक, कंडोम का पैकेट होगा। इसके साथ तौलिया, रूमाल, नेलकटर, कंघा और शीशा भी होगा। साथ-साथ एक इन्फॉर्मेशन ब्रॉचर भी दिया जाएगा, जिसमें गाइडलाइन, परिवार नियोजन, बच्चों के बीच अंतराल और सुरक्षित सेक्स से जुड़ी जानकारी होगी।

उत्तर प्रदेश भारत का सर्वाधिक जनसंख्या वाला प्रदेश है। कुछ ही समय में इसकी आबादी 20 करोड़ हो जाएगी। प्रदेश की जनसंख्या तेज़ी से बढ़ रही है। परिवार विकास मिशन के अन्तर्गत 7 प्रदेशों के 145 ज़िलों में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर केन्द्र सरकार काम कर रही है।

इस योजना का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को वैवाहिक जीवन के प्रति ज़िम्मेदार बनाना तथा परिवार नियोजन कराना है। 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के दिन प्रदेश सरकार मिशन परिवार विकास के अन्तर्गत ‘नई पहल’ नाम की किट जारी करेगी। इस किट को ‘आशा कार्यकर्ता’ नवविवाहित जोड़ों तक पहुंचाएंगी।

विपक्ष ने कसा तंज

प्रदेश सरकार के विपक्षियों ने इस ख़बर के आते ही हमला बोला है। एएनआई से बात करते वक्त पीएल पूनिया ने कहा, "आरएसएस और भाजपा पहले तय कर लें कि वे चाहते क्या हैं। वे देश की जनसंख्या के नियंत्रण के बारे में सोंच रहे हैं या इस देश को बेवकूफ़ बनाने के बारे में सोंच रहे हैं। अगर वे सच में ऐसा कदम उठाना चाहते हैं तो बेहतर और व्यवस्थित तरीके से इस पर काम करें न कि महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान देने के बजाय कम महत्त्वपूर्ण मुद्दों के पचड़ों में पड़ें।"

ठीक इसी तरह की प्रतिक्रिया जनता दल (यूनियन) के प्रवक्ता अली अनवर ने दी। उन्होंने कहा, "इस वक्त कंडोम व गर्भनिरोधक देना इतना महत्त्वपूर्ण नहीं है। मंत्री बनने के बाद लोग किसी भी प्लान को किसी भी वक्त काम करने लग जाते हैं। सरकार इस पर व्यवस्थित और बेहतर तरीके से काम करे।"

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहांक्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top