वाराणसी: बुनकारों के लिए सरकार करेगी खास आयोजन

वाराणसी: बुनकारों के लिए सरकार करेगी खास आयोजनgaonconnection

नई दिल्ली(भाषा)। कपडा मंत्री स्मृति ईरानी ने राज्यसभा में आज पूरक प्रश्नों के जवाब में कहा कि सरकार बुनकरों को प्रोत्साहन देने के लिए कदम उठा रही है तथा आगामी सात अगस्त को दूसरे राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर वाराणसी में एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा और कुछ बुनकरों को पुरस्कार भी दिए जाऐंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि सरकार बुनकरों द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पादों को बढ़ावा देने पर काम कर रही है और उनके उत्पादों को ई-कॉमर्स साइट से जोडा जाएगा। इसके साथ ही बनुकरों के उत्पादों को प्रोत्साहन देने के लिए बड़े डिजाइनरों से भी संपर्क किया गया है।

इस बीच, कांग्रेस सदस्य विप्लव ठाकुर ने उत्पादों की भौगोलिक पहचान का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कुल्लू शॉल लुधियाना जैसे शहरों में पॉवरलूम्स में बनाई जा रही हैं, लेकिन लोग उन्हें यह सोचकर खरीदते हैं कि वे कुल्लू से हैं. उन्होंने पूछा कि क्या सरकार इस बारे में कोई पेंटेंट जैसा कदम उठाएगी?

स्मृति ने इस बात को माना कि इस बारे में चिंताएं हैं और उत्पादों को उनके मूल स्थानों से जोड़े जाने की आवश्यकता है। इससे पहले भाजपा के भूपेंद्र यादव द्वारा राजस्थान हथकरघा के बारे में पूछे गए पूरक सवाल और स्मृति द्वारा दिए गए इसके जवाब की उपसभापित पीजे कुरियन ने तारीफ की। उन्होंने कहा कि प्रश्न भी अच्छा है और कपडा मंत्री के रुप में स्मृति का जवाब भी अच्छा है।

स्मृति ने यादव के पूरक सवाल के जवाब में कहा कि हथकरघा प्रोत्साहन के लिए 10 राज्यों में प्रवर्तन मशीनरी काम कर रही है और राजस्थान में यह केंद्र जयपुर में है। एक अन्य पूरक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बुनकरों के बच्चों को शिक्षा देने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top