यूपी के 25 विश्वविद्यालयों की ग्रेडिंग के लिए बनी कमेटी

यूपी के 25 विश्वविद्यालयों की ग्रेडिंग के लिए बनी कमेटी

गाँव कनेक्शन नेटवर्क

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए उत्तर प्रदेश के 25 विश्वविद्यालयों की ग्रेडिंग के लिए एक कमेटी बनाई है। ये कमेटी कॉलेजों के शिक्षा स्तर और उनके सालाना परिणामों के अधार पर उनकी ग्रेडिंग करेगी।

डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में मंगलवार को 20वें दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि यूपी के राज्यपाल और कुलाधिपति राम नाईक ने आवासीय परिसर के पाठ्यक्रमों के अव्वल 89 छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक दिया। जिसमें 53 लड़कियां और 36 लड़के शामिल थे।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल नाईक ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के कारण लड़कियों की स्थिति बेहतर हुई है। उन्होंने प्रतिभाशाली छात्राओं को बधाई देते हुए लड़कों पर व्यंग्य किया कि अगर यही हालत रही तो आने वाले दिनों में लड़के अपने लिए आरक्षण की मांग शुरू कर देंगे।

राज्यपाल ने कहा कि देश भर के विश्वविद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। हाल में भारत के दो विश्वविद्यालय दुनिया के 200 विश्वविद्यालयों में शामिल किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर के 25 विश्वविद्यालयों में सबसे बेहतर विश्वविद्यालय को जांचने और सभी विश्वविद्यालयों की ग्रेडिंग के लिए महीनेभर पहले कमेटी बनाई गई है, इसके अलावा अलग-अलग प्रकृति के विश्वविद्यालयों में ग्रेडिंग का आधार तय करने के लिए भी विशेषज्ञों की उपसमितियां बनाई गई हैं।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.