अब 139 पर कॉल करके भी करा सकेंगे टिकट निरस्त

अब 139 पर कॉल करके भी करा सकेंगे टिकट निरस्तगाँव कनेक्शन

लखनऊ। रेल यात्रियों के लिए राहत की खबर है, जल्द ही यात्री रेलवे के इनक्वायरी सेवा नंबर 139 पर फोन कर अपने रिजर्व टिकट निरस्त करा सकते हैं। रेलवे यह सुविधा शुरु कर रहा है।

रेलवे की 139 सेवा यात्रियों में खासी लोकप्रिय है। इस सुविधा के तहत यात्रियों को सबसे पहले कॉल कर टिकट कैंसिलेशन ऑप्शन में जाना होगा। इसके बाद संबंधित यात्री को अपना दस अंकों का पीएनआर नंबर डायल करना पड़ेगा। इसके आधार पर 139 नंबर से पूछा जाएगा कि वे टिकट कैंसिल करना चाहते हैं या नहीं। अगर यात्री ने हां में जवाब दिया तो टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा। इसके बाद अगले 24 घंटे में यात्री किसी भी स्टेशन पर टिकट लेकर जाएं और फार्म भरकर अपना रिफंड काउंटर से ले सकते हैं।

अभी तक इस सेवा से यात्रियों को पीएनआरए ट्रेनों में सीट उपलब्धता, ट्रेनों के आगमन प्रस्थान, किराया संबंधित जानकारी यात्रियों को आसानी से मिल जाती है। इसके अलावा इस सेवा से एसएमएस द्वारा टिकट की जानकारी प्राप्त करने के साथ क्रेडिट-डेबिट कार्ड से टिकट बुक करने और उसे ई-मेल से प्राप्त करने आदि की सुविधा भी है। इन्हीं तमाम सुविधाओं में रेलवे रिजर्व टिकट निरस्त कराने की सुविधा का भी इजाफा करने जा रहा है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top