वीडियो में देखें बिना तौले अपने पशुओं का वजन कैसे नापे

अगर आपको अपने पशु का सही वजन पता है तो आप अपने पशुओं को सही मात्रा में आहार देकर दूध उत्पादन तो बढ़ा ही सकते है साथ ही दूध की गुणवत्ता भी अच्छी होती है।

Diti BajpaiDiti Bajpai   24 Jan 2019 6:30 AM GMT

लखनऊ। ज्यादातर पशुपालकों को यह नहीं पता होता है कि उनके पशु का वजन कितना है जबकि दुधारू पशुओ को उनके वजन के अनुसार ही आहार दिया जाना चाहिए। इससे पशुओं को शारीरिक विकास अच्छी तरह होता है साथ ही दूध की गुणवत्ता भी अच्छी बनी रहती है।

अगर आपको अपने पशु का वजन पता है तो आप अपने पशु का सही इलाज और आहार की मात्रा को घटा-बढ़ा भी सकते है। हम आपको एक ऐसा फॉमूला बताने जा रहे है, जिसकी मदद से आप घर बैठे अपने पशुओं का वजन नाप सकेंगे और इसके लिए कोई खर्च भी नहीं आएगा।


इसके लिए सबसे पहले आप इंचीटेप लें और अपने पशु के अगले पैर के पीछे से छाती के घेरे(गर्थ) नाप लें। अगर आपके देशी गाय है तो उसकी पीठ के ऊठे हुए हिस्से के पीछे से घेरे की नाप लें। जो नाप आए उसे इंच में लिख लें। मान लीजिए आपके पशु के घेरे की नाप 6 फुट 7 इंच है तो इंच मे लिखने पर 79 होगा।

यह भी पढ़ें- अक्टूबर महीने में शुरू कर सकते हैं साइलेज बनाने का काम, गर्मियों में मिलेगा फायदा

उसके बाद पशु के शरीर की लंबाई नापे। इसके लिए पशु के चारों पैर बराबर होने चाहिए। फिर कंधे से लेकर पूंछ तक पशु की लंबाई नापे और उसे भी इंच में लिख लें। मान लीजिए आपके पशु की लंबाई 4 फुट 9 इंच है तो इंच में लिखने पर 57 होगा।

नीचे फोटो में दिए गए फॉमूले मे पशुओं की जो लंबाई और घेरा लिखकर पशु का वजन किलोग्राम में निकाल लें। अगर आपको पशु का वजन पाउंड में निकालना है तो 660 के बजाय 300 लिख दें। इस तरह आप घर बैठे पशुओं को वजन आसानी से निकाल सकते है।



यह भी पढें-दुधारू पशुओं के लिए उत्तम हरा चारा है अजोला, वीडियों में जानें इसको बनाने की पूरी विधि


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top