पोल्ट्री फार्मिंग शुरू करने वालों के लिए बढ़िया मौका, यहां ट्रेनिंग लेकर शुरू कर सकते हैं फार्मिंग

अगर आप भी मुर्गी पालन शुरू करना चाहते हैं, लेकिन आप को इसकी जानकारी नहीं है तो आपके लिए बढ़िया मौका है। यहां से ट्रेनिंग लेकर आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Divendra SinghDivendra Singh   31 Dec 2021 10:52 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
पोल्ट्री फार्मिंग शुरू करने वालों के लिए बढ़िया मौका, यहां ट्रेनिंग लेकर शुरू कर सकते हैं फार्मिंग

कई बार लोग मुर्गी पालन शुरू तो करना चाहते हैं और शुरू भी करते हैं, लेकिन जानकारी के आभाव में उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (CARI) इसके लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

ब्रायलर, लेयर, टर्की, गिनी फाउल, बटेर या फिर देसी फाउल से जुड़ा कोई भी व्यवसाय शुरू करने वालों के लिए ये अच्छा मौका है।

केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान, इज्जतनगर, बरेली 6 दिनों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, जिसमें ब्रायलर, लेयर, टर्की, गिनी फाउल, बटेर या फिर देसी फाउल पालन की जानकारी दी जाएगी।

केंद्रीय पक्षी अनुसंधान संस्थान (CARI) के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. एमपी सागर ने गाँव कनेक्शन को बताया, "संस्थान समय पर नये लोगों को पोल्ट्री क्षेत्र में जोड़ने के लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाता रहता है, इस बार फिर हम 6 दिनों का ट्रेनिंग कार्यक्रम चला रहे हैं। ऑनलाइन ट्रेनिंग में विशेषज्ञ छोटे स्तर पर ब्रायलर, लेयर, टर्की, गिनी फाउल, बटेर और देसी फाउल पालन की पूरी जानकारी दी देंगे।"

ऐसे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए इच्छुक उम्मीदवार इस लिंक (https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSdvy-nfOav71Ipc2L4CDqme4ftMPV7z_bXI_FKUZjy4gyuLkA/viewform) पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। क्लिक करने पर पंजीकरण फार्म खुलेगा, जिसे भरकर सबमिट करना होगा। इसके लिए उम्मीदवार जीमेल एकाउंट ज़रूरी है। फार्म भरने से पहले, प्रशिक्षण फीस का भुगतान संस्थान की वेबसाइट, https://cari.icar.gov.in/payment.php पर दिए गए पेमेंट गेटवे के माध्यम से करा होगा और रसीद की सॉफ्ट कॉपी को पंजीकरण फार्म में अपलोड करना होगा।

अपनी पासपोर्ट साइज की फोटो, आधार कार्ड, शिक्षा प्रमाण पत्र (अंतिम कक्षा/डिग्री) जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए) की सॉफ्ट कॉपी तैयार करके पंजीकरण फार्म में अपलोड कर दें। बाद में पंजीकरण फार्म भरें और सबमिट करें। इसके बाद आपको ईमेल से कंफर्मेशन और प्रशिक्षण के लिए लिंक भेजा जाएगा।

सामान्य और पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए प्रशिक्षण शुल्क 1000 रुपए और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 600 रुपए फीस निर्धारित की गई है। प्रशिक्षण शुल्क वापस नहीं होगा।

6 दिनों का होगा ट्रेनिंग प्रोग्राम

पोल्ट्री फार्मिंग का प्रशिक्षण कार्यक्रम 17 जनवरी से 22 जनवरी तक चलेगा। उम्मीदवार को कम्प्यूटर, लैपटॉप या फिर एंड्रावयड फोन की जानकारी होनी चाहिए। इंटरनेट के लिए कम से कम 1.5 जीबी और 4जी डाटा प्लान होना चाहिए। उम्मीदवार को हिंदी और अंग्रेजी भाषा की जानकारी होनी चाहिए, क्योंकि ट्रेनिंग हिंदी भाषा में होगी और इंग्लिश शब्दों का भी प्रयोग होगा।

#poultry #Poultry farm guinea fowl cari #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.