राजस्थान: एक महिला के प्रयासों से शराब मुक्त हो गया नंदपुरा गाँव

भानुवती देवी के नेतृत्व में, राजस्थान के धौलपुर जिले के नंदपुरा गाँव की महिलाओं ने अपने गाँव की सभी छह शराब की दुकानों को बंद करवा दिया। अक्टूबर 2019 से गाँव शराब दुकान मुक्त हो गया है। वहां के परिवारों के पास अब अपने बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य पर खर्च करने के लिए अधिक पैसा है।

Manoj ChoudharyManoj Choudhary   4 April 2023 6:35 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
राजस्थान: एक महिला के प्रयासों से शराब मुक्त हो गया नंदपुरा गाँव

भानुवती ने एक आंदोलन का नेतृत्व किया है और अपने गाँव में छह शराब की दुकानों को बंद करने में कामयाब रही हैं।

नंदपुरा (धौलपुर), राजस्थान। भानुवती देवी को राजस्थान के धौलपुर जिले के नंदपुरा गाँव की अन्य महिलाओं से अलग बताना मुश्किल हो सकता है। लाल साड़ी के पल्लू से सिर ढंके 43 वर्षीया अपने चूल्हे पर रोटियां बना रही थीं, तभी गाँव कनेक्शन उनसे मिलने आया। लेकिन, समानता वहीं खत्म हो जाती है।

जो लोग जानते हैं, उनके लिए भानुवती ने एक आंदोलन का नेतृत्व किया है और राज्य की राजधानी जयपुर से लगभग 270 किलोमीटर दूर स्थित अपने गाँव में छह शराब की दुकानों को बंद करने में कामयाब रही हैं।

अक्टूबर 2019 से पहले नंदपुरा में शराब पीना आम बात थी। 380 परिवारों में से अधिकांश के पुरुष हर दिन शराब पीते थे। नशे में धुत पुरुष, महिलाओं और बच्चों के साथ मारपीट आम बात थी।। तंग आकर भानुवती ने फैसला किया कि वह अब गाली नहीं सहेंगी।


उन्होंने अपने गाँव की महिलाओं को इकट्ठा किया और सितंबर 2019 में एक आंदोलन शुरू किया। जिला स्तर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की मदद से गाँव की महिलाओं ने एक महीने के भीतर सभी छह शराब की दुकानों को बंद करा दिया।

“मैं सिर्फ 16 साल की थी जब मेरी शादी एक किसान से हुई थी। मेरे पति ने हमारी शादी के 13 साल बाद शराब पीना शुरू कर दिया और जीवन नरक बन गया, "भानुवती ने गाँव कनेक्शन को बताया। उनके पति थान सिंह की शराब की लत के कारण उनका जीवन हिंसा, गरीबी और संकट का एक मुकाम बन गया।

Also Read: 'नशामुक्ति एक घटना नहीं बल्कि एक प्रक्रिया है, इसमें मुश्किलें आती है, लेकिन नशा करने वाले के लिए अपने जीवन को वापस जीतना महत्वपूर्ण'

"मेरे जैसी कई महिलाओं के साथ ऐसा ही हो रहा था। महिलाओं और बच्चों के खिलाफ लगातार हिंसा हो रही थी; पुरुषों ने अपनी सारी कमाई शराब पर खर्च कर दी और पीने के लिए अक्सर घर का सामान बेच दिया। इस आदत के कारण वे कर्ज में भी डूब गए।

शराब बंदी का विचार स्वयं सहायता समूह (SHG), गणेश जी महिला बचत समिति की मदद से आया। भानुवती इसकी सदस्य थीं। यहीं पर वह धौलपुर स्थित गैर-लाभकारी मंजरी फाउंडेशन के संपर्क में आईं।

ग्राम संगठन चमन ग्राम संगठन के तहत कुल मिलाकर 17 एसएचजी नंदपुरा में चल रहे हैं। भानुवती संगठन की उपाध्यक्ष हैं।

“एसएचजी की बैठकों में मैंने महिलाओं के अधिकारों के बारे में सीखा और मैंने खुद को और अपने गाँव की अन्य महिलाओं को हमारे जीवन में शराब से प्रेरित हिंसा से मुक्त करने का फैसला किया। हमने शराब विरोधी रैली निकाली और अपने गाँव की छह दुकानों में शराब की बोतलें तोड़ी।'

Also Read: मेरी प्यारी ज़िन्दगी: "आज मेरे पिता होते तो बहुत खुश होते"

थोड़ी देर के लिए राहत मिली क्योंकि दुकानदारों ने फिर दूसरी जगह से शराब बेचना शुरू कर दिया। हालात तब बदल गए जब अक्टूबर 2019 में 32 महिलाओं ने धौलपुर जिला पुलिस मुख्यालय की ओर मार्च किया। उन्होंने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सामने बड़ा शोर मचाया और उनसे मदद मांगी। स्थानीय पुलिस ने शराब की दुकानों पर छापा मारा और तब से नंदपुरा शराब की दुकान मुक्त ग्रामीण क्षेत्र बन गया।


जो पुरुष शराब पीना जारी रखते थे, उन्हें गाँव की अन्य महिला सदस्यों द्वारा सार्वजनिक रूप से अपमानित किया जाता था। उनमें से कुछ को पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

“मेरे पति ने सारा पैसा शराब में उड़ा दिया। शराब खरीदने के लिए हमारे पास जो थोड़ा-बहुत अनाज था, उसे भी बेच दिया, "नंदपुरा की मंटो देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया। "जब से मेरी शादी हुई है, मैं अपने पति से शारीरिक और मानसिक हिंसा के साथ जीती हूं, "उन्होंने कहा। लेकिन उनका पति अब एक सुधरा हुआ आदमी है, उन्होंने आगे कहा।

Also Read: "नशा छोड़ना एक घटना नहीं, यह तो एक प्रक्रिया है": शराब की लत से बाहर आने में हेमंत को कई साल लग गए

गाँव की एक अन्य महिला टेकचंद की पत्नी गायत्री देवी ने कहा कि उसका पति दिहाड़ी मजदूर था लेकिन वह पूरी कमाई शराब पर उड़ा देता था। उन्होंने कहा कि बच्चों को अपनी शिक्षा पूरी करने में पैसे की समस्या का सामना करना पड़ रहा था।

गायत्री देवी ने गाँव कनेक्शन को बताया, "भानुवती की मदद से मैंने अपने पति को पुलिस हिरासत में भेज दिया, जब वह शराब के नशे में धुत होकर मुझे पीटने लगे।" उनके पति टेक चंद एक खेतिहर मजदूर थे, जो अपनी कमाई का सारा पैसा शराब पर खर्च कर देते थे और उनके पास अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए भी पैसे नहीं थे, उन्होंने कहा। लेकिन आंदोलन और पुलिस कार्रवाई ने टेक चंद को शराब पीने से रोक दिया, उन्होंने कहा।

सकारात्मक बदलाव की शुरूआत

“गाँव में SHG बैठकों के दौरान महिलाओं को सरकारी योजनाओं के साथ-साथ उनके कानूनी और संवैधानिक अधिकारों के बारे में बताया जाता है। यह उन्हें अन्याय के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करता है, "धौलपुर में मंजरी फाउंडेशन के टीम लीडर विनोद कुमार ने गाँव कनेक्शन को बताया। उन्होंने कहा कि वे यह देखकर खुश हैं कि कैसे महिलाओं ने अपने गाँव में बदलाव लाया और इसे शराब मुक्त कर दिया।

गाँव में स्वयं सहायता समूहों की मदद से उनके गाँव में शराब की बिक्री को रोकने के लिए आंदोलन किया गया है। महिलाओं ने एसएचजी के साथ पैसा बचाना शुरू कर दिया है जहां से वे छोटे उद्यम स्थापित करने के लिए ऋण लेने की भी हकदार हैं।

उदाहरण के लिए, भानुवती ने बसई नवाब गाँव के सहेली बाजार में एक कपड़े की दुकान खोली है, और एक अन्य स्थानीय महिला रेखा देवी की उसी बाजार में आभूषण बेचने की दुकान है।


विनोद कुमार ने कहा, "शराब आंदोलन के बाद, बसई नवाब के सहेली बाजार में दुकान शुरू करने के लिए फाउंडेशन द्वारा भानुवती और गाँव की दस अन्य महिलाओं में से प्रत्येक को 25,000 रुपये दिए गए थे।"

भानुवती, जिनके एक बेटा और दो बेटियाँ हैं, ने कहा कि जो पुरुष कभी शराब पीने के कारण कर्ज में डूबे हुए थे, वे अब अपनी पत्नियों को अपना व्यवसाय चलाने में मदद कर रहे हैं।

शराब विरोधी आंदोलन ने महिलाओं को प्रमुखता में ला दिया है। एक अन्य गाँव निवासी मंटो देवी ने गर्व से गाँव कनेक्शन को बताया कि पंचायत और अन्य चुनावों के उम्मीदवार अब सक्रिय रूप से वोट के लिए समर्थन मांगते हैं।

इस बीच, भानुवती को सामाजिक और ग्रामीण मामलों में सक्रिय भूमिका के लिए धौलपुर जिला प्रशासन द्वारा 2021 में सक्रिय महिला पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

#Alcohol #rajasthan #WomenEmpowerment #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.