अगर आधार का हो रहा है गलत इस्तेमाल तो ऐसे करें लॉक

अगर आधार का हो रहा है गलत इस्तेमाल तो ऐसे करें लॉकआज आधार कार्ड जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है।

लखनऊ। आज आधार कार्ड जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। हर चीज के लिये आधार की जरूरत होती है। अगर कभी आपको महसूस हो कि आपके आधार का गलत इस्तेमाल हो सकता है। तो आप अपने आधार को लॉक भी कर सकते हैं। बताते है कैसे कर सकते हैं आधार को लॉक...

  • आधार कार्ड बनवाते समय फिंगरप्रिंट और रेटिना स्कैन डाटा स्टोर किया जाता है जिसे बायोमैट्रिक डाटा कहा जाता है। आधार वेरिफिकेशन के लिए इसका इस्तेमाल होता है। इस बायोमैट्रिक डाटा को आप घर बैठे लॉक कर सकते हैं। इसके लिए UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और Lock/Unlock Biometrics ? पर क्लिक करें।

  • अब आपको Lock your Biometrics का ऑप्शन मिलेगा। उसके नीचे अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें और ओटीपी सेंड करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड आएगा।

  • सामने खुले पेज के ओटीपी बार में ओटीपी डालें और वेरिफाई पर क्लिक करें। अब इनेबल बायोमैट्रिक लॉकिंग को चेक कर दें। इनेबल बायोमैट्रिक लॉकिंग को चेक करने के बाद इनेबल पर क्लिक करें। वहीं अगर आप लॉक डिसेबल करना चाहते हैं तो इनेबल बायोमैट्रिक लॉकिंग को अनचेक कर दें। फिर डिसेबल कर दें।
  • इस तरह से आप अपने आधार बायोमैट्रिक डाटा को लॉक/ अनलॉक कर सकते हैं। बता दें कि बायोमैट्रिक डाटा लॉक करने के बाद आधार पर आधारित ट्रांजेक्शन और रिक्वेस्ट को सिर्फ मोबाइल नंबर पर भेजे ओटीपी के जरिए वेरिफाई होगा। थंब और आइरिस स्कैन वाली सुविधा खत्म हो जाएगी।

संबंधित खबरें- राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं था, बच्ची भात-भात कहते मर गई

सब्सिडी लेने के लिए आधार कार्ड बनवाने की डेड लाइन 31 दिसंबर तक बढ़ी

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top